फिटनेस ट्रेनर बनकर कमाइए लाखों, लोगों को सिखाइये फिट और हेल्थी रहने का तरीका

Job Options as a Fitness Trainer

आज के समय हेल्थ को लेकर लोग काफी ज्यादा सतर्क हो गए. हर कोई फिट रहना चाहता है, इसलिए वो हेल्थी लाइफस्टाइल फॉलो करता है. एक्सरसाइज और  योग करते है.  

बदलते समय के साथ लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है. उनकी इम्युनिटी कमजोर होने लगती है और इस कारण से वो बीमार होने लगते है. साथ ही दुनिया में हर रोज नई-नई बीमारियां भी फैल रही है. जिसके कारण कई सारे लोगों की जान चली जा रही है. पिछले लगभग दो सालों से पूरे विश्व में कोरोना महामारी फैली हुई है. जिसमें लाखों लोगों की जान चली गई. ऐसे में अगर आप भी एक फिटनेस फ्रिक है, साथ ही खुदको और दूसरों को फिट रखना चाहते है. तो आप फिटनेस ट्रेनर बनकर लोगों को हेल्थी रखने के साथ-साथ अपना शानदार करियर भी इसी फील्ड में बना सकते है. फिटनेस ट्रेनर के तौर पर आप लाखों रुपए भी कमा सकते है. तो आइये जानते है कि फिटनेस ट्रेनर बनकर आप कैसे लाखों रुपए कमा सकते है.... 

फिटनेस ट्रेनर बनने के लिए क्या करें?

फिटनेस ट्रेनर बनने के लिए आपको फिटनेस ट्रेनर/ इंस्ट्रक्टर या योग इंस्ट्रक्टर के फील्ड में कोर्स करना होगा. आप फिटनेस के फील्ड में सर्टिफिकेट. डिप्लोमा और ग्रेजुएशन जैसे कोर्स कर सकते है. इसके बाद आप किसी भी इन्सिटिटूशन में बतौर फिटनेस ट्रेनर/ इंस्ट्रक्टर या योग इंस्ट्रक्टर काम कर सकते है. एक फिटनेस ट्रेनर का काम होता है, अपने क्लाइंट के सेहत का ध्यान देना. इसके लिए वो उसके डाइट चार्ट से लेकर एक्सरसाइज, योग, आराम सब कुछ का ध्यान रखता है. इसलिए वो क्लाइंट के हिसाब से अलग-अलग चार्ट बनाता है. इसके अलावा अगर आप अच्छे और अनुभवी फिटनसे ट्रेनर है. तो आप कई सारे जानी मानी हस्तियों से लेकर अन्य पैसे वाले लोगों के पर्सनल ट्रेनर बनकर भी काम कर सकते है. जिसके बदले में आपको शानदार सैलरी मिलती है. 

फिटनेस ट्रेनर में करियर और जॉब ऑप्शंस 

भारत में आप फिटनेस ट्रेनर का कोर्स करके कई जॉब ऑफर पा सकते है. आज भारत में लोग हेल्थ कॉन्सियस ज्यादा हो रहे है. ऐसे में कई सारे टैलंटेड फिटनेस ट्रेनरों की डिमांड तेजी से बढ़ी है. तो आइये जानते है कि एक फिटनेस ट्रेनर के तौर पर आप कौन-कौन सी जॉब कर सकते है..... 

फिटनेस ट्रेनर/ इंस्ट्रक्टर या योग इंस्ट्रक्टर

आप अपने क्लाइंट्स को फिजिकली और मेंटली फिट रखने के लिए उन्हें ट्रेन करते है. ऐसे में आपके पास सबसे शानदार विकल्प होता है कि आप एक फिटनेस ट्रेनर/ इंस्ट्रक्टर या योग इंस्ट्रक्टर बनकर कई सारे लोगों फिजकली टैनिंग दे सके. 

व्यक्तिगत ट्रेनर 

आज के समय में बड़े सेलेब्रिटीज और जाने-माने लोग अपने लिए पर्सनल ट्रेनर रखते है. जो उन्हें हेल्थी और फिट रखने के लिए अच्छे से गाइड करते है. पर्सनल ट्रेनर के तौर पर आप स्पोर्ट्स, फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के साथ रहकर उनके स्वास्थ्य का ध्यान दे सकते है. उनके लिए वर्कआउट प्लान करना, उनके डाइट का ध्यान देना. ये सब काम आपको करने होते है. 

योगा टीचर 

कई सारे लोग योग पर ज्यादा ध्यान देते है. इसलिए वो एक ऐसे जानकार और अनुभवी प्रशिक्षक को ढूढ़ते है. जो उन्हें अच्छे से ट्रेनर कर सके. ऐसे में योगा टीचर की डिमांड आज के दौर में स्कूल से लेकर कई सारे प्राइवेट इन्सिटिटूशन में भी होती है. इसके अलावा आप किसी कॉलेज में बह बतौर योगा प्रोफेसर काम कर सकते है. 

जिम ट्रेनर 

युवाओं में जिम जाने का क्रेज तेजी से बढ़ा है. ऐसे में जिम में एक बेहतर ट्रेनर होना लाजमी है. जिससे आपके लिए जॉब का एक अच्छा मौका बतौर जिम ट्रेनर भी बनता है. आप किसी भी जिम एक इंस्ट्रक्शन के तौर पर काम कर सकते है.