वास्तु टिप्स: वास्तु के इन बातों को अपनाकर अपने घर को स्वर्ग बना सकते हैं आप

Top Vastu tips for decorating a Home

वास्तु शास्त्र का पालन करने वाले लोगों के जीवन में कभी भी किसी भी प्रकार की कोई मुसीबत या बाधा नहीं आती हैं. आपको बता दें की वास्तु शास्त्र का पालन करके घर बनाने वाले लोगों के घर और जीवन दोनों में खुशहाली का वास होता हैं. 

gate

वो हर दम तरक्की करते हैं. किसी भी तरह की कोई बाधा उनके मार्ग की रुकावट नहीं बनती हैं. आप भी अपने सपने के आशियाने को खुशियों से भर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ वास्तुशास्त्र की इन बातों का पालन करना होगा. इसके पालन करने से आपका छोटा सा आशियाना खुशियों से भर जायेगा और वो स्वर्ग बन जाएगी. तो चलिए इन जरुरी टिप्स के बारे जानते हैं... 

ऐसा हो घर का प्रवेश द्वारा 

वास्तु शास्त्र के अनुसार आपके घर का मुख्य द्वारा या कहें प्रवेश द्वारा सबसे ज्यादा जरुरी होता हैं. इसे घर का आईना कहा जाता हैं. अगर ये अच्छा ना हो तो घर की पूरी शोभा खराब हो जाती हैं. ऐसे में जरुरी हैं कि आप अपने घर के प्रवेश द्वारा का खास ख्याल रखें. इसके आप-पास साफ-सफाई रखें. द्वारा पर शुभ प्रतीकों जैसे जैसे स्वास्तिक ,ॐ, कलश, पवनघंटी, शंख, मछलियों का जोड़ा या आशीर्वाद मुद्रा में बैठे गणेश जी आदि लगाकर इसको सजा दीजिए. साथ ही दरवाजे पर अच्छे से तोरण लगा दीजिए. 

horse

कौन सी तस्वीरें लगाएं?

घर के अंदर कई बार लोग अनाब-सनाब तस्वीरें लगा देते हैं. जिससे घर की शोभा चली जाती हैं. घर के अंदर कभी भी युद्ध के रक्त रंजित दृश्य, उजाड़ लैंडस्केप, सूखे पेड़ एवं अवसाद फैलाने वाले दृश्य तस्वीरों को नहीं लगाना चाहिए. साथ ही जो लोग घर के अंदर किसी जानवर का चित्र लगाते हैं वो भी वास्तु के अनुसार ये निर्दयता, क्रूरता और लालच का प्रतीक माना जाता हैं. घर में हमेशा घोड़े, हाथी, गाय आदि की तस्वीर लगा सकते हैं क्योंकि घोड़े शक्ति, हाथी धैर्य और गाय शांति की प्रतीक मानी जाती हैं.  घर के अंदर इसके अतिरिक्त प्राकृतिक सौंदर्य वाली तस्वीरें भी लगा सकते हैं. 

money plant

मनी प्लांट आदि लगाएं 

घर के ड्राइंग रूम में मनी प्लांट, छोटे-छोटे हरे भरे फूल के पौधे आदि लगाने से घर में ताजगी का एहसास होता हैं. घर में प्लांट लगाने से आपको तनाव से मुक्ति मिलती हैं. साथ ही घर का वातवरण एकदम खुशनुमा हो जाता हैं. गुलस्ता लगाएं, तरह-तरह के फूल के पौधे आदि लगाइये.