प्रॉपर्टी टिप्स: घर बनवाते समय इन 6 तरीकों से आप भी बचा सकते हैं पैसे, जानिए तरीका

Top 7 ways to reduce the cost of House Building

अगर कोई भी घर बनाता हैं तो उसमें लगने वाली लागत से कुछ पैसे कैसे बचाएं? इसके बारे में हर हमेशा सोचता हैं. ये बात एकदम सच हैं कि जमीन खरीदना आसान होता हैं लेकिन उसपर घर बनाना मुश्किल. 

लेकिन आज हम आपको कुछ बेहतरीन तरीका बताने जा रहे हैं. जिनको फॉलो करके आप बहुत आराम से 12-15 प्रतिशत लागत से बचा सकते हैं. अगर आप इन छोटी-छोटी चीजों पर अच्छे से ध्यान देंगे तो इससे आप बचत कर कर सकते हैं. तो चलिए बचत के इन बेहतरीन तरीकों के बारे में जानते हैं..... 

1. सही प्लॉट का करें चुनाव

घर बनवाने के लिए हमेशा सही प्लॉट ही चुनना चाहिए. वो प्लॉट कभी नहीं लेने चाहिए जो काफी ज्यादा पथरीला और उबड़-खाबड़ हो. जमीन हमेशा समतल ही लेना चाहिए. जो रोड के बराबर हो. ऐसा करने से घर बनवाते समय काफी एक्स्ट्रा खर्चा बच जाता हैं. इसको समतल कराने के लिए अधिक पैसे नहीं देने पड़ेंगे. 

2.आर्किटेक्‍ट की मदद लें

जब आप किसी अन्य आदमी को काम पूरा करने का कॉन्ट्रैक्ट देते हैं. तो उसमें वो 10 प्रतिशत अतिरिक्त चार्ज लगा लेता हैं. ऐसे में अगर आप एक अच्छे आर्किटेक्‍ट को कुछ पैसों में बुला लेते हैं. तो इससे दो फायदे होते हैं. पहला कि कंस्ट्रक्शन कॉस्ट कुछ हद तक बच जाता हैं. दूसरा आर्किटेक्‍ट आपके प्लॉट के हर एक हिस्से का सही से इस्तेमाल करता हैं. 

3. घर की डिज़ाइन को स्टैंडर्ड ही रखें 

कई बार आपको कुछ ऐसे डिज़ाइन पसंद आते हैं. जो काफी ज्यादा महंगे होते हैं. ऐसे में आपके पास ज्यादा बजट ना होने से आप वो अफ़्फोर्ड नहीं कर पाते हैं. तो आप अपने घर के लिए स्टैंडर्ड ग्रिड स्‍ट्रक्‍चर का ही चुनाव करें. ऐसा करने से आपके घर की मजबूती बनी रहेगी और दिखने में अच्छे लगते हैं. नए डिज़ाइन सिर्फ देखने में अच्छे होते हैं. जबकि काफी हल्के और जल्दी टूट जाते हैं. 

4. लोकल और स्थानीय मार्किट से ही सामान ख़रीदे 

अगर आप कम पैसे में ज्यादा मुनाफा चाहते हैं. तो घर के कंस्ट्रक्शन में लगनी वाली चीजों जैसे सीमेंट, ईंट हों या दरवाजे, पल्‍ले और खिड़कियों आदि को किसी स्थानीय बाजार से ही ख़रीदे. ऐसा करने से आपको यही चीज बड़े बाजारों से कम दामों में मिल जाते हैं. 

5. घर में प्री-इंजीनियर्ड बिल्डिंग्‍स फॉर्मेट का इस्तेमाल करना सबसे सही रहेगा. ये आपकी लागत को कम करने के साथ-साथ घर बनाने की रफ्तार को भी तेज कर देते हैं. पीईबी बने बनाये आयरन स्‍टील स्‍ट्रक्‍चर होते हैं. जिन्हें सिर्फ इंस्टाल करना होता हैं. 

6. एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप घर की लागत कम करने के चक्कर में इसमें इस्तेमाल होने वाले चीजों की क्वालिटी मत गिरा देना. यहाँ लागत कम करने से मतलब अतिरिक्त खर्चों से. आप इन तरीकों से अतिरिक्त खर्चों को बचाने का काम करिये. लेकिन मैटेरियल की गुणवत्ता सही ही चुनें.