इन कारणों की वजह से इंसान हो जाते है चिड़चिड़े, जानिए इनके बारे में

Kya hain logon ke chidchide hone ka karan

हर एक इंसान का स्वभाव एकदम अलग होता हैं. जिनमें से कुछ लोग काफी खुशनुमा तो कुछ लोग एकदम उदास और मनहूस दिखाई देते हैं. आज  अधिकतर लोग काफी उदास और गुस्सैल होते जा रहे हैं. जिसके पीछे कई सारे कारण होते हैं. जिसमें मेन्टल इलनेस सबसे बड़ी भूमिका निभाता हैं. लोग काफी ज्यादा डिप्रेश और परेशान होते जा रहे हैं. जो उन्हें चिड़चिड़ा बना देता हैं. 

इन लोगों को देखकर एक सवाल हर किसी के मन में आता है कि आखिर ये लोग इतने चिड़चिड़े क्यों होते हैं? इसलिए आज हम आपको इनके चिड़चिड़े होने के पीछे का कारण बताने जा रहे हैं. जिनकी वजह से ये इतने ज्यादा चिड़चिड़े, गुस्सैल और उदास दिखाई देते हैं. चेहरे पर गुस्सा हमेशा झलकता रहता हैं. तो चलिए उन कारणों को बारे में जानते हैं.... 

हमेशा चिड़चिड़ा होना देता है इन बीमारियों का संकेत 

कभी-कभी चिड़चिड़ा होना सही होता हैं लेकिन हमेशा के लिए चिड़चिड़ा हो जाना बेहद गंभीर स्थितियों की तरफ इशारा करता हैं. इसके पीछे ये खतरनाक बीमारियां भी हो सकती हैं... 

  1. कई बार लोग लम्बे समय से झेल रहे अर्थराइटिस और क्रॉनिकल पेन से परेशान हो जाते हैं. जिसकी वजह से उनका स्वभाव भी चिड़चिड़ा हो जाता हैं. लम्बे समय दर्द को झेलते-झेलते वो बहुत फ्रॉस्टेड हो जाते हैं और वो छोटी-छोटी बातों में भी भड़क उठते हैं. 
  2. डिप्रेशन का सबसे पहला लक्षण होता है कि पीड़ित चिड़चिड़ा हो जाता हैं. आज के समय में कई सारे लोग मेन्टल हेल्थ के शिकार हो जा रहे हैं. अंदर का खालीपन और उदासी उन्हें अवसाद यानी डिप्रेशन की तरह लेकर जा रहा हैं. ऐसे में उनके चिड़चिड़े होने के पीछे का सबसे बड़ा कारण डिप्रेशन भी हैं. जिसमें इंसान हर एक बात पर गुस्सा करने लगता हैं. 
  3. डेमेंशिया के शिकार इंसान भी बहुत ही ज्यादा चिड़चिड़ा और गुस्सैल हो जाता हैं. ये एक मानसिक बीमारी है जो उम्र बढ़ने के साथ कई लोगों को हो जाती हैं. इससे ग्रसित लोगों की याददश्त क्षमता भी कमजोर हो जाती हैं. साथ ही उनकी राजमर्रा की ज़िंदगी अस्त-व्यस्त हो जाती हैं. 
  4. अधिक टेंशन और तनाव की वजह से भी लोग चिड़चिड़े हो जाते हैं. ज्यादा से ज्यादा चिंता करने की वजह से लोगों का मानसिक तनाव बढ़ता जा रहा हैं. इसका असर उनके स्वभाव में भी दिखाई देने लगता हैं. वो धीरे-धीरे चिड़चिड़े होने लगते हैं. 

ऐसे में इनसे बचने के लिए आपको योग करना चाहिए. साथ ही अपना डाइट प्लान बदलते रहना चाहिए.