हिमालयन तेंदुआ से जुड़ी 10 जरूरी बाते, जो आप नहीं जानते हैं

Top 10 facts about Himalayan leopard (Snow leopard)

दुनिया में खतरनाक जानवरों की संख्या सबसे बड़ी है. जिसमें कई सारे खूंखार जानवर, कीड़े-मकोड़े, सांप, शेर, चीता, बाघ आदि शामिल हैं. ऐसे ही एक और खतरनाक जानवर है हिम तेंदुआ. जोकि मुख्य रूप पर पर्वतों और हिमालय की गुफाओं के साथ-साथ रूस, अफगानिस्तान, कज़ाकिस्तान और पूर्वी चीन में पाये जाते हैं. 

इन्हें अंग्रेजी में स्नो लेपर्ड के नाम से जाना जाता है. जो बर्फ में या बर्फीली पहाड़ी पर पाये जाते हैं. तेंदुआ,बाघ,चीता,शेर आदि सब बिल्ली की ही फॅमिली में आते हैं. बशर्ते ये बिल्लियों की तरह सर्वाहारी नहीं होते और ये बेहद खूंखार और जानलेवा होते हैं. जिन्हें आप अपने घर में नहीं रख सकते हैं. तेंदुए कई प्रकार के होते हैं. मुख्यता तेंदुए जंगल में ही पाए जाते हैं. जो थोड़े से पीले होते हैं और इनकी शरीर पर धारीदार पट्टियां होती हैं. लेकिन स्नो लेपर्ड एकदम वाइट होता हैं. इनके बाल बहुत घने होते हैं. 

आइए इनसे जुड़ी महत्वपूर्ण बातों के बारे जानते हैं..

1. स्नो लेपर्ड यानी हिम तेंदुए मध्य एशिया के पहाड़ों में 9,800 और  17,000 फीट की ऊंचाई पर पाए जाते हैं. चीन में हिम तेंदुए की आबादी 60 प्रतिशत है. जो पहाड़ों पर पाये जाते हैं. 

2. आईयूसीएन की रिपोर्ट के अनुसार इन जानवरों पर विलुप्त होने का खतरा मंडरा रहा है.

3. आकड़ों के अनुसार हिम तेंदुओं की आबदी करीब 4,080–6,590 हैं. 

4. हिम तेंदुआ को अफगानिस्तान और पाकिस्तान का राष्ट्रीय पशु है कहा जाता है. 

5. हिम तेंदुआ अनिसया वर्ग में रखा गया है. 

6. इनका प्रमुख भोजन हिमालय के पहाड़ों और तिब्बत में मिलने वाले नीले भेड़ (भारल) हैं. 

7. इनकी खासियत होती है कि ये अपने वजन से तीन गुना ज्यादा वजनी जानवर का भी शिकार कर सकते हैं. 

8. इनकी संख्या में तेजी से कमी आने के पीछे गैर कानूनी तरीके से इनका शिकार करना है. इनके अंगों का इस्तेमाल चीन में कुछ परंपरागत दवाइयां बनाने में होता है. 

9. ये अन्य बिल्लियों जैसे बाघ और शेर से छोटे होते हैं लेकिन इनका वजन तकरीबन 27 से 55 किलो तक होता है. 

10. हिम तेंदुआ एक ठंडी, पहाड़ी वातावरण में रहने वाला जीव है. इनका शरीर गठीला होता है, खाल मोटी और कान छोटे एवं गोलाकार होते हैं इनकी शरीर के इस बनावट से इनको गर्मी कम लगती है.