घातक से लेकर गदर तक ये है सनी देओल की 5 सवर्श्रेष्ठ फिल्में, बार-बार देख सकते हैं आप

From Ghatak To Gadar: Ek Prem Katha, 5 Superhit Movies Of Sunny Deol

बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने दमदार एक्शन और ढ़ाई किलो के हाथ से सबको अपने अभिनय का दीवाना बनाने वाले सनी देओल इंडस्ट्री के फेमस सुपरस्टार है. उन्होंने इंडस्ट्री में कई सारी हिट फिल्मों में बतौर मुख्य हीरो काम किया है. 

ghatak

सनी देओल ने अपने जीवन में सिनेमा से लेकर पॉलिटिक्स हर एक क्षेत्र में सफलता हासिल की. सनी देओल ने अपना बॉलीवुड डेब्यू साल 1983 में आयी रोमांटिक-एक्शन फिल्म बेताब से किया था. पहली ही फिल्म से सनी देओल रातोंरात सुपरस्टार बन गए थे. इसके बाद इन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में गदर, जाल, इंडियन, बिग ब्रदर जैसी कई सारी फिल्में की. फिल्मों में सफल एक्टर के साथ-साथ सनी ने कई सारी सुपरहिट फिल्मों को निर्देशन और प्रोडक्शन भी किया. आज हम आपको सनी देओल के करियर की 5 बेहतरीन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें आप उनकी दमदार एक्टिंग और एक्शन सीन की वजह से कई बार देख सकते हैं.... 

घातक (1996)

इस फिल्म को भी राजकुमार संतोषी ने सनी देओल के साथ बनाया था. फिल्म में एक बार फिर से लोगों को सनी देओल के एक्शन और जबरदस्त डायलॉग काफी पसंद आये थे. इसमें उनके अपोजिट डैनी डेन्जोंपा को मुख्य विलेन के रूप में कास्ट किया गया था. फिल्म का डायलॉग, 'कात्या ये मजदूर का हाथ है,  लोहे पिघलकर उसका आकार बदल देता हैं.

ghayal

घायल (1990)

साल 1990 में आयी राजकुमार संतोषी के घायल को कौन भूल सकता हैं? इस फिल्म में सनी देओल अजय मेहरा के करिदार में दिखाई दिए थे. इस फिल्म में उनके अभिनय के लिए उन्हें फिल्म फेयर बेस्ट एक्टर के अवॉर्ड से नवाजा गया था. फिल्म में उनके साथ मीनाक्षी शेषाद्रि, ओम पुरी के साथ अमरीश पुरी मुख्य भूमिका में नजर आये थे. फिल्म में सनी के डायलॉग 'बलवंत राय के कुत्ते' काफी फेमस हुआ था. 

arjun sunny deol

अर्जुन (1985)

राहुल रवैल के निर्देशन में बनी ये फिल्म साल की सुपरहिट फिल्म थी. जिसकी तारीफ साउथ इंडस्ट्री के जाने-माने निर्देशक मणिरत्नम ने भी की थी. फिल्म में सनी ने अर्जुन नाम के एक पढ़े लिखे युवा बेरोजगार की भूमिका निभाई थी. बाद में इस फिल्म का रीमेक तमिल, तेलुगु और कन्नड़ में भी हुआ था. फिल्म में सनी की परफॉरमेंस लोगों को काफी पसंद आयी थी. इसलिए इस फिल्म को सनी के करियर के बेस्ट फिल्मों में गिना जाता है. 

damini

दामिनी (1993)

दामिनी को सिर्फ सनी देओल के करियर की ही नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा के बेहतरीन फिल्मों में से एक माना जाता है. इस फिल्म का निर्देशन भी राजकुमार संतोषी ने किया था. जिसमें सनी देओल एडवोकेट गोविन्द के रोल में दिखाई दिए थे. इस फिल्म से ही ये ढाई किलो का हाथ वाला डायलॉग काफी फेमस हुआ था. फिल्म में ऋषि कपूर और मीनाक्षी शेषाद्रि मुख्य रोल में थे. फिल्म में वकील बने इंद्रजीत चड्ढा यानी अमरीश पुरी के साथ सनी की सीधी टकरार को लोगों के काफी पसंद किया था. इस फिल्म के लिए सनी देओल को राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था. 

gadar ek prem katha

गदर एक प्रेम कथा (2001)

इस फिल्म को अनिल शर्मा ने डायरेक्ट की थी. गदर एक रोमांटिक एक्शन ड्रामा फिल्म थी. जिसमें पार्टिशन के समय की एक लव स्टोरी को दिखाया गया है. फिल्म में सनी देओल एक ट्रक ड्राइवर तारा सिंह के रोल में दिखाई दिए थे. जिन्हें एक मुस्लिम लड़की सकीना से प्रेम हो जाता है. देश के बटवारे पर आधारित इस फिल्म में बेहतरीन एक्शन सीन से लेकर संवाद की वजह से ये फिल्म साल की सुपरहिट फिल्म साबित हुई थी. अगले साल इस फिल्म का सीक्वल यानी गदर 2 भी आने वाला है. फिल्म में सनी देओल के द्वारा हैंडपंप उखाड़कर लड़ने वाला सीन आज भी लोगों को काफी पसंद आता है.