वास्तु टिप्स: जानिए आपकी राशि के अनुसार कैसा होता है दक्षिण मुखी घर का प्रभाव?

Know the impact of South-faces home according to your Zodiac sign

आपकी राशि का आपके ऊपर कई सारा प्रभाव पड़ता है. जो आपके जीवन में शुभ और अशुभ दोनों तरीके का होता है. ऐसे ही वास्तुशास्त्र में भी आपकी राशि का 

बहुत महत्व होता है. 

आमतौर पर दक्षिणमुखी घर को वास्तु में अशुभ माना जाता है लेकिन वास्तु के अनुसार अलग-अलग राशि के हिसाब से इनका प्रभाव बदलता जाता है. तो आइये जानते है कि अलग-अलग राशियों वाले लोगों के ऊपर इसका कैसा प्रभाव पड़ता है?..... 

  1. मेष राशि वालों के लिए दक्षिण मुखी घर मंगलकारी होते है. इस घर में रहने से उनके व्यक्तित्व में निखार आता है. 
  2. वृष राशि के लोगों के लिए दक्षिण मुखी घर अशुभ माना जाता है. वास्तु के हिसाब से इस घर में रहने से इस राशि के जातक को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 
  3. मिथुन राशि वालों के लिए भी दक्षिण मुखी घर काफी ज्यादा पीड़ा दायी होते है. इस घर में रहने से उनकों बीमारियां अधिक सताती है. उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है. इसलिए उनके लिए ये घर अशुभ माने जाते है. 
  4. कर्क राशि वाले लोगों के लिए ये दिशा काफी शुभ होती है. इस दिशा में बने घर में  रहने से उनको नौकरी में प्रमोशन मिलते है. साथ ही उनका मान-सम्मान आदि बना रहता है. वास्तु के हिसाब से उन्हें यश की प्राप्ति होती है. 
  5. सिंह राशि वाले लोगों के लिए भी दक्षिण मुखी घर काफी शुभ माना जाता है. वास्तु के हिसाब से ऐसे लोगों का भाग्य उदय होता है और उन्हें एक से अधिक घर का लाभ मिलता है. 
  6. कन्या राशि के लोगों के लिए ऐसे घर बहुत ही अशुभ माने जाते है. ऐसे घरों में रहना उनके लिए ठीक नहीं होता है क्योंकि वास्तु के हिसाब से ऐसे घर उनके लिए कई सारी परेशानियां खड़ा कर देते है. 
  7. तुला राशि के लोगों के लिए घर मध्यम परिणाम देने वाले होते है. वास्तु के अनुसार ऐसे घरों का प्रभाव उनके ऊपर सामान्य रूप से होता है. 
  8. वृश्चिक राशि वालों के लिए ये घर मान-सम्मान और आत्मबल बढ़ाने वाले होते है. ऐसे घरों में रहना उनके लिए शुभ माना जाता है. 
  9. धनु राशि वालों के दक्षिण मुखी घर उनके संतान की दृष्टि से काफी शुभ होता है. ऐसे घरों में रहने से उनके शांत उच्च शिक्षा प्राप्त करते है. 
  10. मकर राशि वालों के लिए इन घरों का प्रभाव मिला-जुला होता है. वास्तु के अनुसार उन्हें धन के मामले में लाभ होता है लेकिन उनका व्यक्तिगत विकास बाधित हो जाता है. 
  11. कुंभ राशि वालों के लिए भी दक्षिण मुखी घर अच्छे नहीं होते है. ऐसे घर उनके जीवन संघर्ष को बढ़ा देते है. जिससे उनका काफी नुकसान होता है. 
  12. मीन राशि वालों के लिए ये घर शुभ होते है. इनमें रहने से उनको धन लाभ और उनकी उन्नति होती है. वास्तु के हिसाब से उन्हें ऐसे घरों में ज्यादा रहना चाहिए.