कंगारू के बारे में रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी

Amazing facts about kangaroo

आस्ट्रेलिया महाद्वीप में पाये जाने वाले जानवरों में कंगारू सबसे महत्वपूर्ण है. ये आस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय पशु भी है. नर कंगारू को बूम, मादा कंगारू को डो और कंगारू के बच्चे को जॉय कहा जाता है. आज हम आपको कंगारू से जुड़ी हुई कुछ रोचक और ज्ञानवर्धक बातें बताने जा रहे हैं. 

कंगारू बहुत ही समझदार और ताकतवर जानवरों में से एक हैं,आप इन्हें पाल कर घर में नहीं रख सकते।ऑस्ट्रेलिया में ये सबसे ज्यादा पाए जाते है. इंडिया में ज़ू में देख सकते हैं. ये अपने बच्चों को अपने पेट में बनी थैलीमें छिपा सकते हैं. साथ ही खड़े होकर बहुत तेज दौड़ते हैं.कंगारू का शिकार करना ऑस्ट्रेलिया में अपराध माना जाता हैं. ऐसे करनेवाले को जेल की सजा हो सकती हैं. ऑस्ट्रेलिया में कंगारू आपके घर के बाहर तक घूमतेहुए दिखाई देते हैं.

  1. क्या आप जानते हैं कंगारू एक शाकाहारी जीव होता है और यह आमतौर पर फल, घास इत्यादि खाते हैं.
  2. विश्व में अब तक कंगारुओं (Kangaroo) की कुल 4 प्रजातियां खोजी गई हैं. जिन्हें रेड कंगारू , अंतिलोपीन कंगारू, ईस्टर्न ग्रे और वेस्टर्न ग्रे के नामसे जाना जाता है.
  3. कंगारू जमीन पर उछल कर चलने वाला प्राणी है क्योंकि इसके अगले दो पैरछोटे होते हैं जिसके कारण यह जमीन पर संतुलन नहीं बना पाते और यह अपने पिछले दोपैरों पर कूद-कूद कर आगे बढ़ते हैं.
  4. आपको जानकर हैरानी होगी कंगारू जमीन पर चलने के साथ-साथ पानी में तैरभी सकते हैं.
  5. क्या आप जानते हैं कंगारू अपने सर को घुमाये बिना अपने कानों को किसीभी दिशा में घुमा सकते हैं. अर्थात इन्हें अपने कानों को किसी भी दिशा में घुमानेके लिए सिर को घुमाने की जरूरत नहीं होती.
  6. क्या आप जानते हैं कंगारुओं का एक पांचवा पैर भी होता है. उदाहरण केतौर पर कंगारुओं की पूंछ इतनी शक्तिशाली होती है कि यह सिर्फ अपनी पूंछ पर अपनासारा वजन डाल सकते हैं और यह पूछ इन के पांचवें पैर का काम करती है.
  7. जब यह 40 से 60 किमी की रफ्तार से जम्प करता है तो इसके पीछे पैर औरपूंछ से अपना संतुलन बनाए रखता है। खड़े रहने पर उसकी पूंछ ही उसका सहारा होती है
  8. नर कंगारू को बूम,मादा कंगारू को डो और कंगारू के बच्चे को जॉय कहा जाता है.
  9. क्या आप जानते है इनकी आंखें बहुत तेज होती हैं परंतु ये सिर्फचलती-फिरती वस्तुओं को ही देख पाते हैं.