वजन कम करने के लिए आज ही बंद कैलोरी वाले फ़ूड का सेवन, इन चार चीजों से होगा फायदा

Eat these 4 low calorie foods for weight loss

आज एक समय में बढ़ते वजन से परेशान लोग दिन भर वजन कम करने के लिए ही सोचते रहते हैं. लेकिन कहीं न कहीं कमी हम ही लोगों में होती है. हम वजन कम तो करना चाहते है लेकिन कैलोरी वाली चीजों का सेवन नहीं बंद कर सकते हैं. ऐसे में वजन घटने की जगह और बढ़ने लगता हैं. 

बढ़ते वजन को कम करने के लिए सबसे जरुरी है कि आप लोग कैलोरी वाली चीजों का सेवन कम करके लो कैलोरी और फाइबर युक्त फ़ूड ही खाएं. फाइबर आपके पाचन और मेटाबॉलिज्म के लिए बेस्ट होता हैं. वो आपकी अतरिक्त चर्बी को कम कर देता हैं. जिसकी वजह से आपका वजन तेजी से कम होता हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार आप वजन कम करने के लिए इन चार चीजों का सेवन करना चाहिए. जो आपको वजन कम करने में हेल्प करते हैं.... 

केल : केल को लोग पत्ते वाली कैबेज के नाम से भी जानते हैं. आमतौर पर लोग इसका सेवन सलाद के रूप में करते हैं. ये आपके वजन को कम करने में काफी मदद करता हैं. केल में फाइबर पाया जाता है, जो आपकी चर्बी को कम करता हैं. साथ ही मेटाबोलिज्म की रेट को बढ़ता हैं. केल आपके हेल्थ के लिए भी लाभकारी होता हैं. इसका इस्तेमाल करने से आपको बीमारी नहीं होती हैं क्योंकि ये आपके रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता  हैं. 

परवल: आप डाइटिंग कर रहें हैं तो अपने डाइट चार्ट में परवल को जरूर एड कीजिए. परवल में लो कैलोरी पायी जाती है. साथ ही इसे खाने से दिनभर भूख नहीं लगती है. जिससे आपका वजन बहुत जल्दी कम हो जायेगा. परवल आपका भूख नहीं लगने देता है साथ ही इसमें उपस्थित मिनरल्स ओर विटामिन्स बॉडी में एनर्जी बनाये रखते हैं. जिससे आपको कमजो महसूस नहीं होती है.

मूली: मूली का इस्तेमाल मुख्यता सलाद में किया जाता हैं. मूली में कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा में पाया जाता है. जिससे आपका वजन बढ़ना कंट्रोल रहता है. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है और आपका वजन नहीं बढ़ता है. 

तरबूज: तरबूज का सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती हैं. साथ ही इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती हैं. जो आपके वजन को कम करने में मदद करता हैं. तरबूज खाने के बाद पेट भरा लगता हैं और आपके फ़ूड क्रेविंग की आदत कम हो जाती हैं. जिससे आपका बढ़ता वजन कंट्रोल हो जाता हैं. 

चुकुंदर: चुकुंदर आपके शरीर में खून बढ़ाने के साथ आपको कब्ज, गैस और पेट की तमाम तकलीफों से बचाता हैं. इसके अलावा वो आपके वजन को भी कम करता हैं. चुकुंदर में कई सारे पोषक तत्वों के साथ फाइबर मिलता हैं. जो आपके वजन को कम करने के लिए जाना जाता हैं.