आवश्यकता से अधिक प्रोटीन खाने से बढ़ता हैं वजन, जानिए ये 4 जरुरी बातें

Side effects of eating excess of protein

इंसानों ही नहीं बल्कि सभी जीव-जन्तुओं और पेड़-पौधों के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती हैं. प्रोटीन हमारी शारीरिक विकास के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए काफी जरुरी होता हैं. प्रोटीन हमारे शरीर के अंदर की कोशिकाओं की मरम्मत, उनके विकास और उनके पोषण के लिए जरुरी माना जाता हैं. प्रोटीन से ही हमारी बॉडी पर मसल बनते हैं, मास चढ़ता है और हम सुखी हड्डी नहीं दिखाई देते. शरीर में प्रोटीन की बहुत ही जरूरत होती हैं. इसकी कमी होने से शारीरक विकास रुक जाती है, साथ ही हड्डियों में दर्द हों इ लगता हैं. प्रोटीन शरीर में पहुंचकर आपके मसल्स को रिपेयर करता हैं. ये आपके टूटी-फूटी कोशिकाओं की मरमत करके नए ऊतकों और सेल्स को बनने में मदद करता हैं. 

प्रोटीन की जरूरत एक स्वस्थ शरीर के लिए उसी प्रकार से हैं जैसे मछली के लिए पानी. हम अपने दैनिक जीवन में कितने काम करते हैं और उन कामों को करने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती हैं. जो हमें भोजन से मिलता हैं क्योंकि जो भी भोजन हम करते हैं जैसे दाल-चावल, मीट, दूध-दही,फल, सब्जियां आदि. प्रोटीन की एक खासियत हैं कि अगर इसे एक सीमित मात्रा से अधिक कोई रोज खाने में लेता हैं. तो इससे उसका वजन तेजी से बढ़ता हैं, जो बाद में कई सारी बीमारियों का कारण बनता हैं. वैसे तो प्रोटीन आपके वजन को कम करने में भी हेल्प करता हैं लेकिन जब आप एक दिन में आवश्यकता से अधिक प्रोटीन का सेवन करने लगते हैं तो आपका वेट तेजी से बढ़ने लगता हैं. ऐसे में आपके लिए जरुरी है कि आप इन चार चीजों का सेवन कम कर दे या इनसे दूर ही रहिए.... 

ना खाएं नॉनवेज: 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने के लिए नॉनवेज फूड्स बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं. नॉनवेज फूड्स जैसे मछली आदि में काफी अधिक मात्रा में हेल्थी प्रोटीन पाए जाते हैं. इनका सेवन अधिक करने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने की सम्भवना बढ़ जाती हैं. इसलिए इनका सेवन कम से कम करना चाहिए. साथ ही नॉनवेज खाने में कैलोरी भी काफी अधिक होता हैं. ऐसे में अगर आप वहन कम करना चाहते हैं. तो   चिकन,मछली,मटन आदि का सेवन कम करना बेहद जरुरी होता हैं. 

अधिक प्रोटीन खाना हानिकारक: 

न्युट्रिशन और डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक स्वस्थ मनुष्य को दिन भर में 50 ग्राम से अधिक प्रोटीन नहीं खाना चाहिए. अन्यथा उनका वेट बढ़ने लगता हैं. साथ एक रिसर्च के अनुसार आवश्यकता से अधिक प्रोटीन खाने से आपको कई अन्य समस्याएं जैसे मूड स्विंग, कब्ज और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता हैं. 

कार्ब्स की खुराक सीमित हो: 

बॉडी के लिए प्रोटीन के अलावा भी कई साड़ी चीजों की जरूरत होती हैं. शरीर को ऊर्जा देने के लिए कार्बोहायड्रेट की जरूरत होती हैं. ऐसे में कार्ब्स युक्त भोजन से परहेज नहीं किया जा सकता हैं लेकिन आप इसकी खुराक निर्धारित कर सकते हैं और उस हिसाब से इसका सेवन कर सकते हैं. 

फाइबर का सेवन जारी रखें: 

आपके शरीर के लिए फाइबर की बहुत जरूरत होती हैं. आप फाइबर युक्त पदार्थों और फूड्स का सेवन जारी रखिये. फाइबर आपके वजन को कम करने में मदद करता हैं क्योंकि फाइबर आपके एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में सहायक होता हैं. जो आपकी चर्बी को कम करके आपकी बॉडी को स्लिम बनाता हैं.