डबिंग आर्टिस्ट की जॉब होती है शानदार, मिलती है आकर्षक सैलरी

Job and Career Opportunities as a Dubbing Artist

अपने  बचपन में कई सारे कार्टून देखे होंगे. जिनमें से आपको कई सारे करैक्टर उनकी अनोखी आवाज की वजह से अच्छे लगते हैं. जैसे डॉकी डक, मिकी माउस, मोटू-पतलू आदि. 

लेकिन  बहुत कम लोगो इस बात को जानते है कि ये आवाज असल में एक डबिंग आर्टिस्ट की होती है. जो इन सभी किरदारों की बनावटी आवाजें निकालता हैं. अब तो कई सारी हॉलीवुड और साउथ इंडियन फिल्मों को भी अन्य भाषाओं लोग डब करते हैं. जिससे उसे कई सारे लोगों तक पहुंचाई जा सकें. अगर आपको भी फ़िल्में देखने के साथ-साथ डबिंग या मेमक्री का शौक हैं. तो आप भी अपना शानदार करियर डबिंग आर्टिस्ट के तौर पर बना सकते हैं. तो आइये जानते हैं कि डबिंग आर्टिस्ट बनने के लिए क्या करना होगा?

डबिंग आर्टिस्ट्स कैसे बने?

आमतौर पर डबिंग आर्टिस्ट बनने के लिए आपको किसी खास योग्यता की जरुरी नहीं होती हैं. आप अपनी आवाज और टैलेंट के बल पर इस फील्ड में बेहतर जॉब पा सकते हैं. लेकिन कुछ समय से अब इस क्षेत्र में भी करियर बनाने के लिए लोगों को शैक्षिणक योग्यता जरुरी कर दिया गया हैं. इसलिए अब एक डबिंग आर्टिस्ट बनने के लिए आपको कम से कम 10वीं पास होना चाहिए. इसके अलावा अगर आपके वॉइस आर्टिस्ट का एक्सपेरिंस हैं तो और भी अच्छा माना जाता है. साथ ही अगर आपके पास वॉइस ओवर ऐंड डबिंग का सर्टिफिकेट कोर्स होने से आपको लाभ मिलता हैं. 

क्या होता है इनका काम?

एक डबिंग आर्टिस्ट किसी भी प्रोग्राम, शो या फिल्मों को एक भाषा से दूसरे भाषा में डब करता है. जैसे हॉलीवुड की मूवी को हिंदी, तमिल, तेलुगु, कोरियन, जर्मन, चाइनीज आदि में डब करता है. इसके अलावा वो रेडियो में बतौर RJ और वॉइस आर्टिस्ट भी काम करता हैं. 

डबिंग आर्टिस्ट में होनी चाहिए ये क्वालिटी 

एक डबिंग आर्टिस्ट में सबसे जरुरी है कि उसमें टैलेंट हो. वो डब करने के काम में माहिर हो. उसकी आवाज में दम हो. साथ ही वो वॉइस मॉडुलेशन की कला को बेहतर तरीके से समझता हो. कब उसे रुकना हैं? कब आवाज भारी/तेज करना हैं? कहाँ पर इमोशनल होना हैं? आदि सारी चीजों का अच्छे से ज्ञान होना बहुत जरुरी है. 

इसके साथ उसे अवसर का लाभ उठाना भी आना चाहिए. करियर और जॉब के क्षेत्र में मिलने वाली हर एक अवसर को अच्छे इस्तेमाल करना आना चाहिए. 

जॉब अवसर और सैलरी 

एक डबिंग आर्टिस्ट के पास काफी ज्यादा जॉबअवसर होते हैं. हर दिन दुनिया भर में कई सारे टीवी शोज, फिल्म और कार्टून रिलीज़ होते हैं. जिनको अलग-अलग भाषाओं में डब करने के लिए डबिंग आर्टिस्ट की जरूरत होती हैं. इसलिए आपको काफी अच्छे काम मिल जाते है. डबिंग आर्टीस्टोन की आज के समय आकाशवाणी, दूरदर्शन, विभिन्न टीवी चैनल्स, प्रोडक्शन हाउसेस, एफएम रेडियो, टीवी के विज्ञापनों, डाक्यूमेंट्री फिल्में, एनिमेशन वर्ल्ड,  ऑनलाइन एजुकेशन (आडियो बुक की डबिंग) के अलावा मोबाइल में कॉलरट्यून की डबिंग आदि के फील्ड में काफी ज्यादा डिमांड हैं. जिसमें आप लाख रूपये या उससे ज्यादा की सैलरी उठा सकते हैं.