विटामिन डी की कमी से होने लगती हैं ये गंभीर समस्याएं

Deficiency of vitamin d causes these problems for your health

आजकल बदलते लाइफस्टाइल और जंक फूड्स खाने की वजह से शरीर में विटामिन्स और अन्य पोषक तत्वों की कमी से होती जा रही हैं. जिसके कारण हम कई सारी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. विटामिन डी शरीर के लिए जरुरी विटामिन्स में से एक हैं. जिसकी कमी से कई सारी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. बीमारियों से बचने के लिए हमें हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. 

जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं. विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन, पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आदि हमारे शरीर में  पहुंचकर हमें मजबूती प्रदान करते हैं. 

विटामिन डी की कमी से हमें कई सारी तकलीफों का सामना करना पड़ता हैं. जिसकी वजह से हमारा स्वस्थ खराब होता हैं. विटामिन डी की कमी होने पर लोगों का मूड स्विंग, हड्डियों का कमजोर होना,बालों का झड़ना, स्किन प्रोब्लेम्स जैसे सूखा रोग आदि हो जाता हैं. विटामिन डी का सबसे बड़ा स्रोत सूरज को माना जाता हैं. इसकी रौशनी से पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी लोगों को मिलता रहता हैं. साथ ही विटामिन डी को हम कई सारी चीजों का सेवन करने के भी प्राप्त कर सकते हैं. आज हम आपको विटामिन डी की कमी से होने वाली तकलीफों के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते है कि इससे किस प्रकार की बीमारियां होती हैं.. 

हड्डियां कमजोर हो जाती हैं: विटामिन डी की कमी होने से लोगों की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. जिसकी वजह से लोगों के जोड़ों में दर्द, कमर दर्द आदि होने लगता हैं. साथ जरा सी चोट लगने मात्रा से हड्डियां अक्सर टूट जाती हैं. जो आपके लिए बेहद खतरनाक होता हैं. 

मूड स्विंग होने लगता हैं: विटामिन डी की कमी होने इसे इसका खासा असर आपके मूड पर होता हैं. जिसके कारण आपका मूड स्विंग होने लगता हैं. इसमें पल में गुस्सा, पल में खुश होना आदि शामिल होता हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसकी कमी से सेरोटोनिन हॉर्मोन सीधे तौर पर प्रभावित होता हैं. 

बालों का झड़ना बढ़ जाता हैं: विटामिन डी की कमी से बालों के लिए समस्या उत्पन्न हो जाती हैं. इसकी वजह से स्ट्रेस और मानसिक तनाव बढ़ता है और जिसके कारण बाल तेजी से टूट ने लगते हैं. 

बार-बार बीमार पड़ना: विटामिन डी की कमी होने पर इम्मून सिस्टम कमजोर हो जाता है. जिसकी वजह से आप बार बीमार पड़ते हैं. साथ ही आपको खांसी जैसे तकलीफों की शिकायत लम्बें समय तक रहती है. 

स्किन इन्फेक्शन: इसकी कमी से स्किन ड्राई हो जाती हैं. साथ ही आपके स्किन पर इन्फेक्शन, मुहांसे और झुर्रियां पड़ने लगती हैं.