शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का भंडार है ये 3 चीजें

These 3 foods will help to get more protein for vegetarian

शरीर में प्रोटीन की बहुत ही जरूरत होती हैं. इसकी कमी होने से शारीरक विकास रुक जाती है, साथ ही हड्डियों में दर्द हों इ लगता हैं. प्रोटीन शरीर में पहुंचकर आपके मसल्स को रिपेयर करता हैं. ये आपके टूटी-फूटी कोशिकाओं की मरमत करके नए ऊतकों और सेल्स को बनने में मदद करता हैं. प्रोटीन की जरूरत एक स्वस्थ शरीर के लिए उसी प्रकार से हैं जैसे मछली के लिए पानी. हम अपने दैनिक जीवन में कितने काम करते हैं और उन कामों को करने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती हैं. जो हमें भोजन से मिलता हैं क्योंकि जो भी भोजन हम करते हैं जैसे दाल-चावल, मीट, दूध-दही,फल, सब्जियां आदि.

 इन सभी में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें प्रोटीन से लेकर विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्निशयम आदि. ये सभी चीजें इंसान के शरीर के लिए बहुत ही जरुरी होती हैं. फ़ूड के जरिए प्रोटीन सबसे आसान तरीके से प्राप्त किया जा सकता हैं. जो लोग नॉनवेज खाते हैं वो बहुत ही आसानी से मछली और अन्य नॉनवेज फूड्स में प्रोटीन का बेहतर स्रोत पा सकते हैं. समस्या तो नॉनवेज नहीं खाने वाले लोगों के साथ होती है क्योंकि शाकाहारी लोगों के शरीर में बहुत ही जल्दी प्रोटीन की कमी हो जाती हैं. इसके पीछे का कारण ये होता है की वो जो भी खाते हैं उनमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा नहीं मिल पाती हैं. इसलिए आज हम आपको तीन ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनको खाने से आपको अधिक मात्रा में प्रोटीन मिल सकता हैं. जिससे शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी... 

मसूर की दाल: मसूर की दाल भले ही कुछ लोगों की खाने में अच्छी नहीं लगती हैं लेकिन ये प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत माना जाता हैं. 240मिली पके मसूर दाल में तकरीबन 18 ग्राम प्रोटीन पाया जाता हैं. इसका सेवन करने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी. साथ ही इसमें अच्छे फाइबर की मात्रा 50 प्रतिशत होती है. जो आपके शरीर के लिए बहुत जरुरी होता हैं. 

सफेद और काला चना: अपने अक्सर कई सारे लोगों को सुबह के नाश्ते चने खाते हुए देखा होगा. सही मायने में हर किसी को इसका सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता हैं. काले और सफेद दोनों चने में प्रोटीन पाया जाता हैं और आप इनका सेवन कई तरह से कर सकते हैं. साथ ही इनमें फाइबर, कार्ब्स, आयरन, फास्फोरस आदि होता हैं. जो शरीर के लिए और हमें स्ट्रांग बनाने के लिए बहुत जरुरी होते हैं. 

हरी मटर: हरी मटर खाने में हर किसी को स्वादिष्ट लगता हैं. इसका इस्तेमाल आप कई सारे डिशेज़ में अलग-अलग तरीके से कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करके बनने वाला मटर पनीर हर किसी का फेवरेट होता हैं. साथ ही इसका आप वेग हरा कबाब भी बना सकते हैं. हरे मटर में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता हैं. जो आपके लिए हेल्थी भी होता हैं.