इस भयंकर गर्मी से बचने के लिए आपको पीना चाहिए ये 5 फायदेमंद जूस

These 5 juice will help you in this hot summer

दिन प्रति दिन गर्मी तेजी से बढ़ने लगी है. जिसकी वजह से हर कोई परेशान हैं. घर से लेकर दफ्तर तक हर कोई इस गर्मी से परेशान हैं और इससे बचने के लिए आपको इन 5 जूसों का सेवन करना चाहिए. जो आपको इस तेज गर्मी से बचाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. तो चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं....


आम पन्ना: गर्मी के मौसम में अगर आपको कोई स्वादिष्ट आम पन्ना पीने के लिए दे तो आप मना  कर सकते है. सिर्फ आप ही नहीं कई सारे लोग है ऐसे जो आम पन्ना पीना बहुत ही पसंद करते है. गर्मियों में जितने चाव आम खाया उससे कहीं ज्यादा लोग आप पन्ना पीना पसंद करते है. गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए लगभग पूरे भारत में लोग आम पन्ना पीना पसंद करते है. आम आपको ठंडा रखने के साथ-साथ हाइड्रेट भी रखता है. 

नींबू पानी: गर्मी से बचने का सबसे आसान और सैर तरीका होता हैं, नींबू पानी का घोल. जो आपके शरीर में पहुंचकर आपको गर्मी से बचाता हैं. तेज गर्मी में शरीर को ठंडक और ताजगी का एहसास करता हैं. साथ ही ये हाजमें को दुरुस्त रखता हैं.

गन्ने का जूस: ऊर्जा का एक बेहतर स्रोत माना जाता हैं. इसमें नेचुरल सुक्रोज पेय जाता है, जो शरीर में ऊर्जा की पूर्ति करता हैं. गर्मी में तेज गर्मी होने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती हैं. जिससे बचने के लिए और शरीर में ऊर्जा बनाये रखने के लिए इसे पीना चाहिए. गन्ने के रस में नेचुरल पोटैशियम और फाइबर पाए जाते हैं, जो पाचनतंत्र के लिए लाभदायक होते हैं.  साथ ही कब्ज की समस्या में भी इसका सेवन करने से  दूर हो जाती हैं. 

बेल का जूस: गर्मी की तपती धूप में आपको बेल का जूस पीना चाहिए. ये आपको लू से बचाने का काम करता है. बेल का जूस पीने से शरीर में शीतलता बनी रहती है.अक्सर गर्मी में तेज धूप की वजह से लोगों को पेट की तकलीफ़ों से जुझना पड़ता है. कई लोग डायरिया के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में बेलफल खाने से और इसका शर्बत पीने से उनको लाभ मिलेगा.

अनार का जूस: अनार की खूबियों के बारे में आप सभी बखूबी जानते ही होंगे. लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते है कि इसका जूस आपके स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अनार में कई सारे पोषक तत्व के साथ मिनरल्स और प्यूनिकेलेजिन नामक एक कंपाउंड सिर्फ अनार में ही पाया जाता है. जो आपके कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करता है. साथ ही आपकी खूबसूरती को बढ़ाता है.