एग्जिबिशन डिजाइनिंग में है दमदार करियर की संभावना, आज ही चुने इस कोर्स को

What is Exhibition Designing? How to make Career in this field?

आज के समय में हर कोई ऐसे कोर्स में एडमिशन लेना चाहता है. जिसे करने के बाद उसके पास बेहतरीन करियर के दमदार विकल्प उपलब्ध हो. 

ऐसे में एग्जिबिशन डिजाइनिंग आपके लिए एक बेहतर करियर विकल्प बन सकता है क्योंकि आज कल मार्किट में तेजी से बढ़ रही प्रतिस्पर्धा की वजह से हर कंपनी प्रोडक्ट्स को लोगों तक पहुँचाने और अच्छा मुनाफा कमाने के लिए एग्जिबिशन करती है. एग्जिबिशन डिजाइनिंग की डिमांड कॉर्पोरटे से लेकर ज्वैलरी शोरूम, होटल, कार की कंपनी, आर्ट गैलेरी आदि में काफी ज्यादा है. आज हम आपको इस लेख में एग्जिबिशन डिजाइनिंग करियर बनाने के लिए सभी जरुरी जानकारी देने जा रहे है. जिसे जानने के बाद आप भी अपना बेहतर भविष्य इस फील्ड में बना सकते है. तो आइये जानते है..... 

एग्जिबिशन डिजाइनिंग क्या है?

एग्जिबिशन डिजाइनिंग में मुख्य तौर पर आपको आर्ट गैलरी, मार्केट प्लेस, मेलों, एक्सपो आदि जगहों पर लगने वाली प्रदर्शनी को ठीक से डिज़ाइन करना होता है. एग्जिबिशन डिजाइनिंग में आपको ये बताया और सिखाया जाता है कि किसी भी प्रकार की एग्जिबिशन को किस प्रकार से  डिजाइन करना है? इसका बजट क्या होना चाहिए? लेआऊट कैसा बने गे? कौन-कौन सी टीम आपके साथ काम करेगी? इन सबके बारे में डीप नॉलेज दी जाती है. एग्जिबिशन डिजाइनर एग्जिबिशन डिजाइनिंग करते समय अपने टारगेट ऑडियंश और अपने क्लाइंट के साथ बेहतर समन्वय बना कर रखते है. 

कैसे बनाये इस फील्ड में करियर?

एग्जिबिशन डिजाइनर बनने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं के बाद एग्जिबिशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा या फिर चार साल का ग्रेजुएशन प्रोग्राम करना होगा. जोकि इन दडिज़ाइन के नाम से होता है. इसके साथ ही आप इंटीरियर डिजाइनिंग और इवेंट मैनेजमेंट का भी कोर्स कर सकते है क्योंकि इन कोर्सेज में आपको एग्जिबिशन डिजाइनिंग के बारे में विस्तार से पढ़ाया जाता है. 

एग्जिबिशन डिजाइनिंग क्या पढ़ाते है?

अब ये जानते है कि एग्जिबिशन डिजाइनिंग कोर्स के अंडर क्या पढ़ाया जाता है? एग्जिबिशन डिजाइनिंग में आपको कलर थैरेपी, डिजाइन टेक्नोलॉजी, ड्रॉइंग टेक्निक, डिजाइन प्रैक्टिस इन सारी चीजों को विधिवत पढ़ाया जाता है. ताकि आप पढ़ाई कम्पलीट करने के बाद अच्छे से एग्जिबिशन डिजाइनर बन जाये. 

करियर और जॉब ऑप्शन 

एग्जिबिशन डिजाइनिंग में डिग्री लेने के बाद आपके पास बहुत से जॉब और करियर ऑप्शन होते है. जिसके तहत आप किसी आर्ट गैलरी, म्यूजियम, ऐतिहासिक स्थल, साइंस सेंटर, इंटरप्रेटिव सेंटर, थिएटर या टेलीविजन प्रोडक्शन कंपनी, आर्किटेक्चरल डिजाइन फर्म, अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनियां या इवेंट कंपनियां, ट्रेड शो एंड कन्वेंशन, पार्क के डिज़ाइन आदि के लिए बेहतर काम कर सकते है. एग्जिबिशन डिजाइनिंग के जॉब गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनों सेक्टर में होते है.