चेहरे पर निखार लाने में मददगार है ये 4 आयुर्वेद उपाय

4 Ways to get natural glowing and beautiful face

खूबसूरत, ग्लोइंग और बेदाग चेहरा पाना हर कोई चाहता है. जिसके लिए वो कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स, फेस पैक, क्रीम और क्लीजर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अधिकांश बार देखा गया है कि केमिकल से बने ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपके चेहरे पर गोरापन और निखार लाने के बजाय उसका निखार और छीन लेते हैं. इसलिए प्राकृतिक सौंदर्य और निखार पाने के लिए आयुर्वेद में पहले से ही कई सारे उपाय दिए गए हैं. 

जो एकदम कामगार हैं और प्राकृतिक होने के कारण इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं पड़ता है. आज हम आपको ग्लोइंग और खूबसूरत चेहरे के लिए 4 आसान और प्राकृतिक उपाय बताने जा रहे हैं. जो आपको नेचुरल खूबसूरती प्रदान करते हैं.

नींबू: आपके स्किन पर कई सारे दाग-धब्बे हो गए है. या आपकी स्किन पर जलने के काले निशान हो गए हो तो आपको टमाटर में नींबू का रस मिलाकर अपने स्किन पर लगाइये. ऐसा करने से आपकी स्किन साफ और खूबसूरत लगती है. साथ ही स्किन पर पड़े दाग-धब्बे खत्म हो जाते है.  अगर आपके चेहरे पर झाइंया हो गई है और इससे बहुत परेशान है तो आपको नींबू का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन साफ रहती है. झांइयां दूर करने के लिए आप तुलसी के पत्तियों और नींबू का रस मिलाकर एक बोतल में रख लीजिए. इसको दिन में दो बार अपने स्किन पर लगाने से आपके चेहरे की झाइंयां दूर हो जाएगी. ऐसा आपको एक हफ्ते तक करना होगा है.

एलोवेरा: एलोवेरा आपकी स्किन के लिए बहुत ही हेल्थी होता हैं. सुबह-सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से आपके स्किन हमेशा चमकते और खूबसूरत दिखेंगे. साथ इसमें पाये जाने वाले विटामिन्स, और अन्य पोषक तत्व आपके स्किन की समस्या को दूर करते हैं. साथ ही पिंपल्स और दाग़-धब्बों से छुटकारा मिलता है. 

शहद: हम में से बहुत सारे लोग ऐसे है जिन्हें शहद खाना बहुत अच्छा लगता हैं. शहद खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उतना ही फायदेमंद भी होता हैं. शहद का उपयोग औषधी के रूप में होता हैं. कई सारी मेडिसिन को बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता हैं. शहद आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. ये आपके  शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपकी इम्युनिटी को भी बढ़ाता हैं. अक्सर आप जब अपने सूखे और बेजान स्किन को देखते है तो बहुत शर्मिंदगी महसूस होती हैं. गर्मी में तेज धूप की वजह से स्किन टैन होने लगती है साथ ही आपके होंठ भी फटने लगते हैं. ऐसे में शहद का इस्तेमाल करके खूबसूरत और ग्लोइंग चेहरा पा सकते हैं. 

हल्दी: हल्दी में एंटीबैक्टिरियल गुण पाया जाता है जो आपके चेहरे को इंफेक्शन से बचाता है और चेहरे पर ग्लो लाने का काम करता है.