बाजार में बिक रहा है नकली घी, ऐसे करें इसकी शुध्दता की पहचान

How to check purity of ghee

घी का आम जीवन से लेकर पूजा-पाठ और अनुष्ठान में बहुत महत्व होता है. इसका इस्तेमाल खाने से लेकर पूजा-पाठ हर चीज में करते हैं. घी को बहुत ही शुद्ध माना जाता है. इसलिए खाने से लेकर पूजा-पाठ तक इसका काफी महत्वपूर्ण स्थान है. लेकिन आजकल हर जगह मिलावट का दौर शुरू हो गया है. ऐसे में बाजार में कई बार लोग मिलावट वाला घी पा जाते हैं. शुद्ध घी तो अब बहुत मुश्किल से मिलता है.

 लेकिन फिर भी आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कुछ आसान तरीकों का इस्तेमाल करके अपने घी की शुद्धता की जांच घर पर ही कर सकते हैं. तो चलिए जानते है.....

उबाल कर देखिये

आप बाजर से लाये हुए घी में से चार-पांच चम्मच निकालकर एक बर्तन में उबालिए और इसके बाद उस बर्तन को 24 घंटों के लिए अलग रख दीजिए. 24 घंटों के बाद अगर बर्तन से खुशबू आ रही हो और घी दाने दार दिखाई दे तो इसका मतलब है कि आपका घी शुद्ध है. अगर आप के घी में ये दोनों चीजें दिखाई नहीं देती तो आप का घी नकली हैं.

नमक के इस्तेमाल से

घी की असलियत का पता लगाने के लिए आप दो चम्मच घी में आधा चम्मच नमक और एख चुटकी हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाकर अलग रख दीजिए. 20 मिनट बाद अगर आपके घी में कोई कलर दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि घी नकली हैं. नकली घी 20 मिनट में बाद लाल या अन्य रंग में बदल जाता है. जिससे उसकी पहचान हो जाती है.

पानी की मदद से

आप पानी का इस्तेमाल करके घी की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. ये सबसे आसान तरीका होता है. आप एक गिलास पानी में एक चम्मच घी निकालकर मिला दीजिए. अगर आपका घी नीचे तली में बैठ गया तो इसका मतलब है कि आपका घी नकली है और अगर पानी के ऊपर तैरने लगता है तो घी असली है.