कड़ाके की इन सर्दियों से बचने के लिए कीजिए कुछ खास और चमत्कारिक चीजों का सेवन, मिलेगा तुरंत फायदा

These Four Foods Keep You Warm In The Coldest Winter

दिल्ली समेत देश के अन्य हिस्सों में ठण्ड ने दस्तक दे दी है. भारत में सर्दियों के महीने काफी भीषण और भयावह होते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में हर साल कई सारे लोग सर्दी में कड़ाके की ठंड की वजह से मर जा जाते हैं. 

ginger for winter

हिमालय की तराई क्षेत्रों में सर्दियों के समय में बर्फीली हवाएं भी चलती है. जो आम जनजीवन के लिए काफी खतरनाक मानी जाती है. इसलिए बहुत जरुरी है कि सर्दियों में अपनी आप को बचाकर सुरक्षति रखना. सर्दियों में गर्म कपड़ों के अलावा आपके खान-पान भी आपको ठंडक में ठिठुरने से बचाने में हेल्प करते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो सर्दी में आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं होते हैं. तो चलिए जानते हैं इनके बारे में... 

अदरक 

सर्दियों में अदरक का सेवन करने से आपको कई सारे लाभ होते है. ये आपके पाचन तंत्र से लेकर आपको जर्म्स से भी बचाने का काम भी करता है. जिससे आपको सर्दी-खांसी जैसी तकलीफें नहीं होती है. अदरक की चाय पीने से आपको गले का इन्फेक्शन भी नहीं होता है. साथ ही आप बीमारी फैलाने वाले बैक्टेरिया से बचे रहते हैं. 

peanuts

मूंगफली 

सर्दियों में अक्सर आप ने कई सारे लोगों को मूंगफली का सेवन करते हुए देखा होगा. मूंगफली का सेवन सर्दियों के काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. मूंगफली के अंदर प्रोटीन के साथ-साथ फैट, कार्बोहायड्रेट, फाइबर जैसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो आपको सर्दियों में गर्माहट प्रदान करते हैं. इससे आप सर्दियों से बचे रहते हैं. 

eat honey in this winter

शहद 

शहद खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. लोग इसका सेवन वैसे तो हर मौसम में करते हैं. लेकिन सर्दियों के शुरू होने से इसका सेवन काफी ज्यादा होने लगता है. शहद एंटीबैक्टेरियल होने के साथ-साथ स्किन केयर में भी इस्तेमाल होता है. अक्सर सर्दियों में स्किन रूखी और बेजान होने लगती है. ऐसे में शहद का सेवन करने से स्किन संबंधित समस्याएं दूर हो जाते हैं. साथ ही शहद आपको नेचुरल रूप से गर्मी प्रदान बकरनी का कार्य भी करता है. जिससे आपको सर्दी में ठंडक का एहसास नहीं होता हैं. 

almond benefits

बादाम 

बादाम को अक्सर लोग अपना दिमाग तेज करने के लिए खाते हैं. लेकिन सही मायने में बादाम के अंदर ऐसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं. स्किन से लेकर हड्डियों तक हर चीज के लिए बादाम बेस्ट माना जाता है. साथ ही इसका सेवन सर्दियों में करने से आपको ठण्ड से राहत भी मिलती है. सर्दियों में इसका सेवन करने से आपको गर्माहट का एहसास होता है. साथ ही आपको कब्ज आदि तकलीफों से भी राहत दिलाने में मददगार होता हैं.