सुंगध के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होते है ये 4 फूल, जरूर लगाइए अपनी बगिया में

4 Best flowers for your homegarden

हर कोई चाहता है कि उसकी बगिया में रंग-बिरंगे मनमोहक खूशबूदार और खूबसूरत फूल लगे हैं. अगर बगीचे में फूल लगे होते हैं तो उसे देखकर दिन एकदम आनंदमय और सुंगध से भर जाता है. फूलों की सुंगध से न सिर्फ इंसान बल्कि देवताओं का भी हृदय प्रसन्नता से भर आता है. ऐसे कई सारे फूल हैं जो न सिर्फ सुगंध बल्कि कई सारी बीमारियों में संजीवनी की तरह काम करते हैं. जीवन में सुख-शांति और प्रसन्नता लाने के साथ फूल आपके दिमाग को भी शांत रखते हैं और घर का आंगन महकता रहता है. 

आज हम आपको 4 ऐसे फूलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको आप अपने बगीचे में जरूर लगाइए. ऐसा करने से सुंगध के साथ-साथ ये फूल कई सारे बीमारियों में औषधि के लिए इस्तेमाल कीजिए जाते हैं. तो चलिए जानते हैं..

गुलाब का फूल

गुलाब का नाम सुनते ही मन एकदम प्रसन्न और शांतिपूर्ण हो जाता है. गुलाब का फूल बहुत ही खूबसूरत और मनमोहक होता है. इसलिए हर कोई इसका दीवाना होता है. साथ ही गुलाब का फूल प्रेम की निशानी मानी जाती है, हर प्रेमी अपनी प्रेमिका को इसी का भेट देता है. ये फूल जितना खूबसूरत होता है उससे कहीं ज्यादा काम का भी होता है. आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करके गुलाब जल, गुलकंद जैसी स्वास्थ्यवर्धक चीजें बनाई जाती है.

कमल का फूल

कमल का फूल बेहद पवित्र और खूबसूरत होता है. विद्या की देवी सरस्वती को कमल बेहद पसंद होता है. साथ ही कमल की रंग के होते हैं जैसे गुलाबी, सफेद और पीला कमल.

कमल की एक खूबी होती है कि भले ही कमल कीचड़ में खिलता है लेकिन इस पर एक दाग़ तक नहीं रहता. इसका इस्तेमाल भी पूजा-अर्चना में किया जाता है. कमल खूबसूरती के साथ-साथ अपने औषधीय गुणों के कारण ज्यादा फेमस है. इसका इस्तेमाल करके कई सारी स्वास्थ्यवर्धक चीजें और औषधियाँ बनाई जाती है. ये आपके स्किन के लिए फायदेमंद भी होता है.

चंपा का फूल

चंपा को इंग्लिश में जैस्मीन के नाम से जाना जाता है. ये फूल बहुत ही सुगंधित होता है. साथ ही इसका इस्तेमाल करके स्किन केयर चीजें बनाई जाती है जो आपके स्किन में निखार लाते हैं. साथ ही इसका इस्तेमाल काढ़ा बनाने में भी होता है. चंपा का फूल सफेद रंग का होता है. इसकी कई प्रजातियां पायी जाती है. 

गुड़हल का फूल

गुड़हल फूल की पंखुड़ियां और पत्तियां लाल, सफेद, पीली, नारंगी और गुलाबी रंग की होती हैं. गुड़हल का इस्तेमाल करके आयुर्वेदिक चाय तैयार की जाती है, और ये चाय व्यक्ति के ब्लड प्रेशर को कम करने में, लूज मोशन में, पाइल्स में, बालों के झड़ने में हाई ब्लड प्रेशर और खांसी को कम करने में काफी मददगार मानी जाती है.