रियल एस्टेट क्या हैं, कैसे शुरू करें, कहाँ इन्वेस्ट करें? जैसी सभी सवालों के जानिए जवाब

What is Real Estate? How to start? Where to invest?

रियल एस्टेट के बारे में एक बार हर कोई कहता हैं कि इसमें काम करने वाला लाखों कमाता हैं. ये बात एकदम सच हैं लेकिन लाखों वही बिजनेस मैन कमाता हैं, जो इसके बारे में सब कुछ अच्छे से जानता हैं. 

रियल एस्टेट जितना आसान दिखता हैं, उतना हैं नहीं. रियल एस्टेट निवेश बहुत ज्यादा जोखिम भरा काम हैं. बहुत सारे लोगों को इससे जुड़े कई सारे सालों के बारे में कुछ नहीं पता होता हैं. जैसे रियल एस्टेट क्या हैं, कैसे शुरू करें, कहाँ इन्वेस्ट करें? आदि. 

आज हम आपको इस आर्टिकल में रियल एस्टेट से जुड़े इन्हीं सारे सवालों के जवाब देने जा रहे हैं. जिसको जानने के बाद आप भी बहुत ही आराम से इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं. तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.... 

रियल एस्टेट क्या हैं? (What is Real Estate?)

रियल एस्टेट एक प्रकार मॉर्डन बिजनेस हैं. जिसमें आप प्रॉपर्टीज को खरीद कर उसे अच्छे दाम पर ज्यादा मुनाफे पर बेच कर पैसा कमाते हैं. साथ ही आप ऐसे प्रॉपर्टीज को किराये पर भी दे सकते हैं. रियल एस्टेट में ज्यादा से ज्यादा प्रॉपर्टीज की ही डील होती हैं क्योंकि प्रॉपर्टीज ही ऐसी चीज होती हैं. जिसकी डिमांड हमेशा बढ़ती रहती हैं. ये सुनने में बहुत ही आसान लगता हैं, लेकिन इसमें बहुत जोखिम होता हैं. 

दुनिया के हर कोने में रियल एस्टेट का बिजिनेस फैला हुआ हैं. इस बिजनेस में लाखों-करोड़ों का टर्नओवर मिलता हैं. जिससे इस कारोबार को करने वाले लोग करोड़ों में खेलते हैं. 

कैसे शुरू करें रियल एस्टेट का बिजिनेस? (How to Start Real Estate Business?)

इस बिजनेस को दो तरीके से शुरू कर सकते हैं. पहला बतौर इन्वेस्टर और दूसरा कांट्रेक्टर। 

इन्वेस्टर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप ऐसी प्रॉपर्टी, घर या जमीन में निवेश कीजिए. जिसके दाम सस्ते हो, या फिर कोई कम लागत की अच्छी से प्रॉपर्टी खरीद लीजिए. इसके बाद इस प्रॉपर्टी को इससे ज्यादा दाम पर बेचकर आप पैसे कमा सकते हैं. 

रियल एस्टेट में बतौर इन्वेस्टर काम करने के लिए आपको सबसे पहले लाइसेंस होना चाहिए. ताकि आपके ऊपर बाद में कोई क़ानूनी कार्रवाई ना हो सके. इसके बाद आप जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ बहुत ही आराम से इस बिजनेस में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. आप प्रॉपर्टी बेचने में हेल्प करने वाले रियल एस्टेट एजेंट बन सकते हैं. 

कहाँ इन्वेस्टमेंट करें? (Where to invest?)

अब सवाल आता हैं कि अपने पैसों को सही तरीके से कहाँ पर इन्वेस्ट किया जाये? तो सबसे पहले ये समझना जरुरी हैं कि रियल एस्टेट में कहाँ पर इन्वेस्टमेंट होता हैं? रियल एस्टेट का कारोबार प्रॉपर्टीज, बिल्डिंग्स, घर और फ्लैट्स में इन्वेस्टमेंट से होता हैं. अब आप सही समय पर सही तरीके से एक बेहतरीन प्रॉपर्टी में निवेश करने की योजना बना सकते हैं.