खाना बनाते-बनाते कीजिए ये एक्सरसाइज, होगा मोटापा दूर

Easy exercises which help you to reduce fat

आज के समय में हेल्थी रहना और अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में एक हेल्थी डाइट प्लान के साथ हमें योग और एक्सरसाइज भी करते रहना चाहिए.

ऐसा देखा गया है कि पुरुषों की तुलना में हेल्थ को लेकर महिलाएं ज्यादा लापरवाह हो गई हैं. एक तो वो खुद एक्सरसाइज करना नहीं चाहती और जो लोग चाहती है उनके पास घर के कामों से फुर्सत ही नहीं मिलता है. ऐसे में उनका स्वास्थ्य काफी प्रभावित होता है. बढ़ता वजन अपने साथ कई सारी खतरनाक बीमारियों को भी लेकर आता है. साथ ही आज के समय में कई सारी खतरनाक बीमारियां भी तेजी से फैल रही है. डायबिटीज से तो कई सारे लोग ग्रसित है. इसलिए जरूरी है कि अपने सेहत का ध्यान हर कोई रखे. 

अपने आपको फिट रखने और मोटापा कम करने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और कामगार एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जिसे आप किचन में खाना बनाते समय भी कर सकती हैं और इससे आपको मोटापा भी कम हो जायेगी..

लंजेज एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को आप अपनी किचन में बहुत आराम से कर सकती है. इसे करना बहुत आसान होता है और इसके लिए आप अपने कमर पर दोनों हाथ रखिए. फिर अपने एक पैर को मोड़कर आगे की ओर रखिए और दूसरे पैर को बिना मोड़े पीछे की ओर ले जाइए. अब पीछे वाले पैर को जमीन की ओर ले जाइए लेकिन ध्यान रहे ऐसा करते समय आपका पैर जमीन पर टच हो.

इस एक्सरसाइज को करने से आपका फैट बर्न हो जायेगा.

कांउटर पुशअप्स

कांउटर पुशअप आप आसानी से कर सकती है. जो आपके मोटापे को कम करने में मदद करता है. इसके लिए आप आसानी से किचन के कांउटर पर अपने दोनों हाथ की हथेलियों से सहारा लीजिए. इसके बाद आप अपना पूरा वजन हाथों के बल रखकर पुशअप कीजिए. इसको तीन चक्कर नियमित रूप से कनरे से एक्स्ट्रा फैट बर्न हो जायेगा.

वॉक 

आप अपनी किचन में ही वॉक करके अपना मोटापा कम कर सकती है और आप इसे अपने किचन में खाना बनाते समय भी कर सकते हैं. वॉक करने से कई किलों कैलोरी बर्न हो जाती है. जो मोटापा कम करने में मदद करता है. 

स्व्कैट

इसे करने के लिए आपको किसी मशीन की जरूरत नहीं है. इस एक्सरसाइज को करके आप अपनी जांघ, कमर और मसल्स को मजबूत कर सकती हैं, साथ ही वजन तो कम होगा ही. इसे करने के लिए कुर्सी के बिना, कुर्सी पर बैठने जितना बैठना होता है. शुरु में पैरों में दर्द हो सकता है, लेकिन धीरे-धीरे सब ठीक हो जाएगा.

अब आप इन एक्सरसाइज को कुकिंग करते समय भी करके अपना वजन कम कर सकती है.