जानिए इन हरी भरी और स्वास्थ्यवर्धक पत्तियों के बारे में जिनका उपयोग लोग करते हैं

These plants leaves are beneficial of help

स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहना बहुत जरूरी है क्योंकि स्वस्थ रहिए और मस्त रहिए. इस मंत्र का पालन करके ही आप आपने जीवन में बिना किसी रोग ओर गंभीर बीमारी से मस्ती के साथ  अपने परिवार के साथ जीवन बिता सकते हैं. दैनिक जीवन में हम अपने घर में कई सारी ऐसी हरी-भरी पत्तियों का प्रयोग देखते या करते हैं जो प्रकृति में कई सालों से विद्यमिन है. जैसे पुदीना, धनिया, तुलसी पत्ता आदि.

इन सभी का इस्तेमाल हम अपने दैनिक जीवन में किसी न किसी रूप में करते ही हैं. इसल3आज हम आपको कुछ ऐसी ही चमत्कारी पत्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनका इस्तेमाल आप दैनिक जीवन में कर सकते हैं...

पुदीना: इसका प्रयोग हम चटनी बनाने में,शर्बत बनाने में तो खास डिश में डालने के लिए करते हैं. पुदीना स्वास्थ्यवर्धक होता है. इसके रस में दो चुटकी काला नमक मिलाकर इसके पीने से पेट की तकलीफें नहीं होती है.

बबलू: बबूल की पत्तियों को पीसकर उसके रस में सरसों का तेल मिक्स करके लगाने से स्किन इंफेक्शन जैसे फोड़े-फुनसी से राहत मिलता है. साथ ही बबूल के पत्तों को गर्म करके उस्ए पानी से कुल्ला करना दांतों और आपके मसूड़ों के लिए लाभदायक होता है.

तुलसी: तुलसी के चमतकारी गुणों के बारे में आप सभी ने पढ़ा होगा. इसका इस्तेमाल चाय बनाने में होता है. साथ ही इसका खाली पेट सेवन करने से भी आप स्वस्थ रहते हैं.

नीम: नीम के पत्तों में एंटीबैक्टिरियल गुण पाया जाता है. इसके पत्तों को पीनी मे उबालकर इस पानी से चोट या घाव की सफाई करने पे बैक्टीरियल इंफेक्शन नहीं होता. साथ ही आपके इसका सेवन करने से आप स्किन प्रोब्लस और डायबिटीज़ से बच सकते हैं.

पान का पत्ता: पान का पत्ता भी फायदेमंद होता है. इसे मिश्री के साथ खाने से सूखी खाःसी खत्म हो जाता है.

शहतूत : शहतूत की पत्तियों को उबालकर उसमें एक चुटकी सेंधा नमक डालकर गरारे करने से टॉन्सिल्स की सूजन में आराम मिलता है व गले की खराश दूर हो जाती है. शहतूत के रस में थोड़ी चीनी मिलाकर पीने से पेट की जलन व पेडू की गर्मी में आराम मिलता है.

चमेली के पत्ते: सांसो से आ रही दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए चमेली के पत्ते डालकर पानी उबालकर उसमें नींबू मिलाकर कुल्ला करने से आपको आराम मिल जायेगा. साथ ही छाले हो जाने पर भी इसके पत्तों को चबाने से आराम मिलता है.

ठंडक दिलाए मेंहदी: सिर दर्द, पैरों के तलवों पर जलन और रूसी को दूर करने के लिए मेंहदी पीसकर लगाने से आपको आराम मिल जाता है. साथ ही गर्मी में ठंडक का एहसास होता है.