ब्रेकफास्ट में शामिल कीजिए ये 7 चीजे रहेंगे हेल्थी

7 Best foods for a healthy breakfast

हर कोई चाहता है कि उसका सुबह का नाश्ता एकदम सालिड और पोषण से भरपूर हो. एक अच्छी लाइफ स्टाइल के लिए जरूरी है कि आपका सेहत सही रहे और साथ ही आपका खान-पान एकदम बेहतरीन हो. हमें सुबह के ब्रेकफास्ट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो न्युट्रीशियस प्रोटीन्स,मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर हो. सुबह का नाश्ता स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्यवर्धक भी होना चाहिए. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी 7 चीजों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं जिनको आप अपने सुबह के नाश्ते में खा सकते हैं. 

बादाम: बादाम आपके लिए स्वास्थ्यवर्धक होता है. इसके चमत्कारी गुण आपकी सेहत के साथ स्किन का भी दैखभाल करते हैं. सुबक के नाश्ते में आप बादाम को कई तरीके से खा सकते हैं. खास करके आप बादाम का स्पेशल हलवा खा सकते हैं. 

ओट्स: ओट्स खाना आज के समय में फलों के जितना फायदेमंद होता हैं. ओट्स का हलवा, खीर, खिचड़ी और भी कई पकवान बना कर आप इसका सेवन कर सकते हैं. 

केले का शेक: सुबह के नाश्ते में आप ताज़ा-ताज़ा केले का शेक पी सकते हैं. केला खाने से आपकी तबियत ठीक रहती है और आप कई सारी बीमारियों से दूर रहते हैं. इसलिए सुबह के नाश्ते में केला खाना चाहिए. 

काले चने: सुबह के नाश्ते में आप काले चने का उपयोग कर सकते हैं. काला चना खाने से प्रोटीन मिलता है और साथ ही आपकी हड्डियां मजबूत होती है. आप इसे भिगोकर या उबालकर दोनों तरीके से खा सकते हैं. 

आलू के पराठे: आलू सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसलिए आप अपने सुबह के नाश्ते में आलू के पराठे खा सकते हैं. 

ग्रीन टी: ग्रीन टी पीने से आप एकदम तरोताजा महसूस करते हैं. साथ ही ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. इसलिए आप सुबह-सुबह इसका सेवन कर सकते हैं. 

पनीर- सुबह के नाश्ते में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप पनीर का सेवन कर सकते हैं. प्रोटीन आपकी हड्डियों और कोशिकाओं का निर्माण करता है. प्रोटीन कोशिकाओं की मरम्मत भी करता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने नाश्ते में ज्यादा प्रोटीन वाली चीजें शामिल करें.