हैरी पॉटर को पूरे हुए 20 साल, जानिए अब कैसे दिखते हैं कलाकार?

20th Anniversary Of Harry Potter

मशहूर ब्रिटिश लेखिका जे के रोलिंग की सात फैंटसी नावेल की श्रृंखला पर बेस्ड फिल्म हैरी पॉटर हॉलीवुड की सफलतम फिल्मों से एक है. इस फिल्म के कुल 8 पार्ट है. 

जिनमें डैनियल रैड्क्लिफ, एमा वॉटसन, रुपर्ट ग्रिंट जैसे कलाकार शामिल थे. कल इस सीरीज की पहली फिल्म यानी 'हैरी पॉटर एंड द फिलॉसफर्स स्टोन' ने अपने बीस साल पूरे किये. इस फिल्म को साल 2001 में बनाया गया था. जिसके बाद इस फिल्म को काफी लोगों ने पसंद किया. इस फिल्म के निर्माण के समय इस फिल्म के मुख्य पात्र जैसे हैरी, हॉरमैनी ग्रेंजर और रोनर विजिली जैसे कलाकार बहुत छोटे थे. इसलिए चलिए जानते हैं कि आज 20 साल बाद वो कहाँ है और कैसे दिखते हैं?

harry potter than and now

हैरी पॉटर अक्का डैनियल रैड्क्लिफ़

हैरी पॉटर सीरीज की पूरी कहानी इसके मुख्य पात्र यानी हैरी के इर्द-गिर्द घूमती हुई दिखाई देती है. इस फिल्म में एक 11 साल के बच्चे हैरी पॉटर की कहानी दिखाई गयी है. जो अपने मौसी-मौसा के साथ लंदन में रहता है. मगर अचानक उसे जादू के महान स्कूल हॉगवर्ट्स जाने का लेटर आता है. जिसके बाद उसे पता चलता है कि वो एक जादूगर है और उसके मम्मी-पापा भी एक जादूगर थे. इस रोल को मशहूर ब्रिटिश एक्टर डैनियल रैड्क्लिफ़ ने निभाया है. उस समय डैनियल महज 11 साल के थे. इस समय डैनियल 32 साल के हैंडसम नवजवान हो गए हैं. हैरी पॉटर में मुख्य रोल करने के बाद डैनियल रैड्क्लिफ़ दुनिया के हाईएस्ट पेड एक्टर बन गए थे. उनको काफी ज्यादा लोकप्रियता हासिल हुई थी. इस समय आने वाली 'द लॉस्ट सिटी ऑफ डी' एडवेंचर कॉमेडी हॉलीवुड फिल्म में मेन विलेन के किरदार में नजर आने वाले है. उनके साथ इस फिल्म में जानी-मानी हॉलीवुड एक्ट्रेस सैंड्रा बुलक नजर आने वाली है. 

emma watson as hermoine

हॉरमैनी ग्रेंजर अक्का एमा वॉटसन 

हैरी पॉटर फ्रेंचाइज में हैरी के साथ-साथ उसके दोस्तों का भी अहम किरदार है. जो अंतिम समय तक उसके साथ खड़े रहते हैं और हर मुश्किल से मुश्किल घड़ी में उसका साथ देने के लिए तैयार रहते हैं. इसलिए हैरी पॉटर की दोस्त हॉरमैनी ग्रेंजर का किरदार भी फिल्म के लिहाज से काफी अहम था. जिसे एमा वॉटसन ने निभाया था. इस समय एमा भी महज 11 साल की थी. इनकी हॉरमैनी ग्रेंजर के रोल से काफी ज्यादा लोकप्रियता हासिल हुई थी. एमा वॉटसन इस समय यूएन की अम्बेस्डर है. साथ ही वो जेंडर इक्वलिटी के लिए 'Heforshe' अभियान भी चलाती है. उन्होंने साल 2011 से लेकर 2014 तक अपनी स्टडी जारी रखते हुए इंग्लिश लिटरेचर में ग्रेजुएशन किया. साल 2014 में ही इन्हें यूएन में वीमेन गुडविल अम्बेस्डर बनाया गया था. 

ron weasley real name

रोनर विजिली अक्का रुपर्ट ग्रिंट

फिल्म में तीसरा मजेर करैक्टर रोनर विजिली का था. जिसे ब्रिटिश एक्टर रुपर्ट ग्रिंट ने बखूबी निभाया था. रुपर्ट ग्रिंट ने फिल्म में जादूगर रोनर विजिली का किरदार बखूबी निभाया था. रोनर विजिली एक जादूगर परिवार से ताल्लुक रखता है जिसके माता पिता दोनों जादूगर है. इसकी मुलाकात हैरी से पहली बार हॉगवर्ट्स जाने वाली ट्रैन में होती है. यही से दोनों की अच्छी दोस्ती हो जाती. फिल्म में रुपर्ट ग्रिंट अंत तक रोनर विजिली का किरदार फॉलो किया है. हैरी पॉटर के पहले पार्ट में रुपर्ट ग्रिंट की उम्र 13 साल थी. आज वो 33 साल के हो गए है.  रुपर्ट ग्रिंट ने इंग्लिश एक्टर जॉर्जिया ग्रोम से शादी की थी. साल 2020 में उनकी एक बेटी हुई है. 

albus dumbledore

प्रोफेसर डम्बल डोर अक्का रिचर्ड हर्रिस एंड माइकल गैंबन

हैरी पॉटर सीरीज में हॉगवर्ट्स के हेड प्रोफेसर एल्बस डम्बलडोर का रोल भी काफी अहम रहा है. इस रोल को दो अलग-अलग आईरिस एक्टर ने प्ले किया था. सबसे पहले रिचर्ड हर्रिस ने बतौर एल्बस डम्बलडोर हैरी पॉटर सीरीज की दो मूवीज में काम किया. लेकिन साल 2002 में इनका निधन हो गया. इसके बाद इस रोल के लिए माइकल गैंबन को चुना गया. जिन्होंने भी अच्छे से इस रोल को निभाया था. शुरुआती दौर में एल्बस डम्बलडोर की भूमिका में काम करने के लिए रिचर्ड हर्रिस ने अपने हेल्थ के चलते मना कर दिया था. मगर अपनी 11 साल की पोती के जिद्द की वजह से उन्होंने ये रोल करना स्वीकार किया था. इनकी पोती ने इनसे बात न करने की जिद्द कर ली थी. इसलिए रिचर्ड ने ये रोल करने के लिए हां कर दिया था.

severus snape

प्रोफेसर 'सेवेरस स्नेप' अक्का एलेन रिकमैन 

हैरी पॉटर सीरीज में प्रोफेसर 'सेवेरस स्नेप' का रोल काफी ज्यादा इम्पोर्टेन्ट था. 'सेवेरस स्नेप' को शुरुआती दौर में बतौर विलेन देखा गया, लेकिन वास्तव में वो इस पूरी मूवी के असली हीरो थे. 'सेवेरस स्नेप' का रोल बेहतरीन एक्टर एलेन रिकमैन ने निभाया था. एलेन रिकमैन हॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर और फिल्म प्रोडूसर रहे हैं. उन्होंने हैरी पॉटर के अलावा कई सारी मूवीज में काम किया था. साल 2014 में एलेन रिकमैन का निधन हो गया.