गर्मी में घमोरियों से हो गए हैं परेशान तो अपनाइए ये रामबाण इलाज

Use these home remedies to get rid of heat rashes

गर्मियों के मौसम लोगों को कई तरीके की स्किन प्राब्लम्स से जूझना पड़ता है. गर्मी में तेज धूप और पसीने के कारण जलन और खुजली जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. गर्मी में लोगों को घमोरियों हो जाता है. जिसकी वजह से स्किन पर रैशेज हो जाती है. जिनसे बचने के लिए हम कई सारे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और जिसकी वजह से इंफेक्शन घटने की बजाय बढ़ जाती है. इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप बहुत आसानी से घमोरियों से छुटकारा पा सकते हैं. 

स्किन पर छोटे-छोटे लाल रंग के दानों को ही घमोरियों कहा जाता है. जो अक्सर पीठ पर हाथों पर और पैरों में हो जाते हैं. इनसे बचने के लिए आप इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.....

खीरे का इस्तेमाल:  गर्मी में खीरा खाने से आपको कई सारे स्वास्थ्यवर्धक फायदे होते हैं. आमूमन लोग इसे खाने के साथ सलाद के रूप में खाते हैं तो कुछ लोग इसे वैसे भी खाना पसंद करते हैं. खीरा आपको गर्मी में ठंडक पहुंचता है. इसका इस्तेमाल करके आप घमोरियों से छुटकारा भी पा सकते हैं. इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ लीजिए. इसके बाद खीरे के छोटे-छोटे टुकड़ों को इसमें डाल दीजिए.

कुछ देर बाद आप इन्हें घमोरी वाली जगह पर रगड़े, ऐसा करने से जलन और खुजली से राहत मिल जायेगी.

एलोवेरा: एलोवेरा स्किन संबंधी कई सारी समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है. साथ ही इसका इस्तेमाल करके आप घमोरियों से भी छुटकारा पा सकते हैं. आप इसके लिए दिन में दो से तीन बार अपनी स्किन पर घमोरियों वाली जगह पर रगड़े और उसके आधे घंटे बाद पानी से त्वचा धो लीजिए. इससे घमोरियां खत्म हो जाती है.

मुल्तानी मिट्टी: मुल्तानी मिट्टी कई सालों से एक स्किन केयर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. ये आपकी त्वचा को निखारने में मदद करता है और साथ ही साथ आपके चेहरे के दाग़-धब्बों को दूर करता है. इसके इस्तेमाल से आप घमोरियों से बच सकते हैं. साथ ही इसका लेप घमोरियों पर लगाने से घमोरियां दूर हो जाती है.

हल्दी: हल्दी में एंटीबैक्टिरियल गुण पाया जाता है. जो स्किन इंफेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया से आपको सुरक्षित रखता है. घमोरियों से बचने के लिए आप हल्दी, नमक और मेथी को बराबर मात्रा में पीसकर लेप बना लीजिए और इसे नहाने से पहले घमोरियों पर लगा लीजिए. इसके पाःच मिनट बाद नहा लीजिए. ऐसा करने से आपको घमोरियों से छुटकारा मिल जाएगा.