कच्चा चावल खाने से हो सकती है फ़ूड पॉइजिनिंग, अभी छोड़िए इस आदत को

Raw rice causes food poisoning, change this habit

चावल न सिर्फ भारत मे बल्कि पूरी दुनिया में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है. चावल के दीवानों का इंडिया में भर मार हैं. साथ ही कई सारे लोग ऐसे भी होते हैं जिनका बिना चावल के भोजन हि नहीं होता है. चावाल स्वास्थ्य कू लिए बहुत ही लाभदायक होता है. इसे कार्बोहाइड्रेट और कई सारे मिनरल्स पाये जाते हैं. चावल खाने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है. चावल से आप कई तरह की स्वादिष्ट डिशेज बना सकते हैं. इसके आटे का भी इस्तेमाल पूड़ियां और लड्डू बनाने के लिए किया जाता है.

हम में से कई लोग ऐसी भी होते हैं जो अक्सर चावल देखते ही कच्चे चावल भी खाने लगते हैं. आपने ऐसा करते हुए कई लोगों को जरूर देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते है कच्चा चावल खाने से हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है. साथ ही इसके कई सारे नुकसान भी होते हैं. जैसे पथरी, फ़ूड पॉइजिनिंग आदि. तो चलिए इसके नुकसानदायक प्रभाव और इससे छुटकारा पाने के तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं...

पथरी के मरीजों के लिए नुकसानदायक

जिन लोगों को पथरी है उन्हें कच्चे चावल नहीं खाना चाहिए. साथ ही जो लोग अधिक कच्चा चावल खाते है उन्हें पथरी होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए कच्चा चावल नहीं खाना चाहिए.

कच्चे चावल खाने से हो सकती है फ़ूड पॉइजिनिंग

कच्चा चावल खाने से आपको फ़ूड पॉइजिनिंग भी हो सकती हैं क्योंकि इसके अन्दर बी सिरस यानी बैसिलस सिरस नामक बैक्टीरिया पाया जाता है जो फ़ूड पॉइजिनिंग के खतरे को बढ़ा सकता है. इसलिए कच्चे चावल खाने से बचना चाहिए.

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल 

कच्चे चावलों में कुछ ऐसे योगिक पाए जाते हैं जो पाचन संबंधित समस्याओं को जन्म देते हैं. इसके अंदर लेक्टिन नामक प्रोटीन पाया जाता है. यह प्राकृतिक कीटनाशक और एंटीन्यूट्रिएंट्स के रूप में भी काम करता है. कच्चे चावल खाने से पाचन तंत्र संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.

थकान हो सकती है

कच्चे चावल खाने से आलस्य आता है जिससे थकान की समस्या हो सकती है. इसके सेवन से शरीर की एनर्जी में कमी भी आ सकती है. जो थकान का मुख्य कारण बनता है.

इस तरह से छुड़ाइए इस लत को

डाक्टर्स के मुताबिक जिन लोगों में आयरन की कमी होती है वो अक्सर कच्चा चावल चबाने लगते हैं. दरअसल अगर आप समय से आयरन की दवाइयाँ लेते हैं. गाजर और चुकंदर खाते हैं तो शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाती है और आप कच्चे चावल खाने से छुटकारा पा सकते हैं.