डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए खाइये ये 5 चीजें

Stay away from depression include these 5 foods in your daily meal

आज के समय में एक बहुत बड़ी आबादी मानसिक तनाव से पीड़ित हैं ओर ये ही मानसिक तनाव धीरे-धीरे मानसिक बीमारियों को जन्म देती है. इसमें से एक बहुत खतरनाक और जानलेवा बीमारी है डिप्रेशन. जिसके शिकार आज यूथ ज्यादा हो रहे हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन सबसे बड़ा कारण होता है आपका सेल्फ मैनेजमेंट.

आपकी लाइफस्टाइल, आपका खान-पान हर एक चीज आपके मानसिक तनाव को बढ़ाने या घटाने का काम करता है. इसलिए जरूरी है कि आप एक अच्छी लाइफस्टाइल फॉलो करें और दिमाग को शांत रखे. इसके लिए आप अपने खाने में इन 5 चीजों को शामिल कर सकते हैं. जो आपको मानसिक तवान से बचाने का काम करते हैं.

1. दलिया: आप अपने नाश्ते में दलिया का सेवन कर सकते हैं. दलिया का सेवन करने से आपका दिमाग शांत रहता है और आप डिप्रेशन के शिकार होने से बच जाते हैं क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो बॉडी में सेरोटिन प्रोड्यूस करता है. जो आपके दिमाग को शांत रखता है और आप अंदर से खुश रहते हैं.

2. ड्राई फ्रूट्स: आप अपने खाने ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं. ये आपके दिमाग को शांत रखने में मदद करते है. साथ ही इसमें सेलेनियम दिमाग को शांत रखता है और मन को इधर-उधर भटकने नहीं देता. जिससे आप मेंटली फिट रहते हैं.

3. डार्क चॉकलेट: चॉकलेट खाना हर किसी को पंसद होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो दिमाग को शांत करके आपको खुश रखता है. साथ ही आपके दिमाग तक ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है जिससे नेगेटिविटी दूर रहती है.

4. ब्लूबेरी: ब्लूबेरी खाने से भी मानसिक तनाव कम होता है और आपको डिप्रेशन से छुटकारा मिलता है इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट दिमाग को शांत रखकर तनाव को दूर करता है.

5. ग्रीन टी: ग्रीन टी भी मानसिक तनाव को कम करने के लिए बेहतर माना जाता है लेकिन इसका असर बॉडी टाइप के अनुसार होता है. इसलिए किसी डाइटीशियन से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन कीजिए.

इस प्रकार से आप अपने दैनिक जीवन में इन 5 फूड्स का सेवन करके डिप्रेशन जैसी खतरनाक बीमारी से बच सकते हैं.