जानिए त्रिफला फल के फायदों के बारे में, रोज पीजिए इसका पानी

Benefits of triphala fruits

आयुर्वेद में ऐसी कई सारी औषधियों का जिक्र मिलता है जो जीवन के लिए वरदान है. सृष्टि में पायी जाने वाली हर प्राकृतिक चीज का अपना योगदान होता है. उसके अपने फायदे होते हैं. आज के समय में जहां एक से बढ़कर एक नई-नई बीमारियां आ रही हैं. ऐसे में स्वस्थ रहना बहुत जरूरी हो गया है. इसके लिए जरूरी है कि हमारी दिनचर्या अच्छी हो और हमारा खान-पान भी स्वास्थ्यवर्धक हो. 

खाने में ज्यादा से ज्यादा ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे आपको इम्यूनिटी मजबूत हो और आप रोग फैलाने वाले बैक्टीरिया, वायरस और फंगस से दूर रहे. आप में से बहुत से लोगों ने त्रिफला के बारे में तो सुना ही होगा. लेकिन क्या आप इसकी स्वास्थ्यवर्धक खूबियों के बारे में जानते हैं? बहुत लोग इसे कब्ज से निजात पाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कब्ज के अलावा इसके कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे होते हैं. इसके चूर्ण का पानी पीने से आपका हेल्थ सही रहता है. तो चलिए इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं...

इम्यूनिटी को मजबूत करता है: आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है. जिससे आपको वायरल संक्रमण कम होता है और आप रोगों से बचे रहते हैं. 

आंखों के लिए फायदेमंद:  त्रिफला फल विटामिन ए भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है. जो आपके आंखों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी विटामिन माना जाता है. इसलिए त्रिफला फल खाने से आपकी आंखे एकदम सही रहती है. साथ ही शरीर में विटामिन ए की कमी भी नहीं होती है.

वेट लॉस में मददगार: अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान है और बहुत डाइट करने के बाद भी मोटापा कम नहीं हो रहा है. इसलिए आपको वेट लॉस करने के लिए त्रिफला फल  खाना चाहिए. इसका सेवन करने से आपकी बॉडी का एक्स्ट्रा फैट कम हो जाता हैं. 

पेट के लिए सही: आपको पेट की सभी समस्याओं से राहत दिलाने का काम करता है. आपके पाचनतंत्र को सही करता हैं, जिससे आपको पेट की तकलीफों से निजात मिल सके.

कैसे बनाएँ इसके चूर्ण का पानी

इसके लिए निम्न चीजों की जरूरत होगी....

  1. एक छोटा चम्मच त्रिफला फल का पाउडर
  2. एक छोटा चम्मच नींबू रस
  3. एक बड़ा चम्मच शहद और
  4. एक गिलास गुनगुना पानी

विधि:

सबसे पहले एक गिलास पानी को हल्का गुनगुना कर लीजिए. उसके बाद इसमें त्रिफला पाउडर, शहद और नींबू मिलाकर घोल दीजिए. अब आप इसे आराम से पी सकते हैं.