Yoga tips: This yogasana is best for reducing belly fat, मोटापे को कम करने के लिए बेस्ट है ये योगासन

This yogasana is best for reducing belly fat

मोटापा बढ़ाने से शरीर में बेली फैट बढ़ जाता है जिसकी वजह से आपका कॉलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है. कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण दिल की बीमारियों का भी खतरा भी बढ़ने लगता हैं. हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक होने की संभावना अधिक हो जाती हैं. मोटापा बढ़ने के कारण आप बहुत ज्यादा डाइट कॉन्शियस हो जाते है. आप जल्द से जल्द फैट कम करके स्लिम और फिट दिखने की कोशिश करते हैं. मोटापा बढ़ने से कई सारी खतरनाक बीमारियों का भी खतरा आपके लिए बढ़ जाता है. 

anulom vilom

अपने गठिया और अर्थराइटिस की तकलीफों से पाइये छुटकारा, कीजिये ये 4 योगासन

अनुलोम-विलोम प्राणायाम: अगर आप हर रोज ध्यान मुद्रा में बैठकर सिर्फ अनुलोम-विलोम प्राणयाम का अभ्यास करते है तो इससे भी आपका मोटापा कम हो जायेगा. इस आसान में अपने सांस को नियंत्रित किया जाता हैं. आप इसे करने के लिए पहले पद्मासन में बैठ जाइये,इसके बाद आप अपने दांये पैर पर दाहिना हाथ टिकाकर बांये हाथ के अंगूठे से अपने नाक के बांये छिद्र को बंद करके अपने दांये हाथ से गहरी सांस लीजिए बांये छिद्र को मुक्त कर दीजिए. ये क्रिया हर रोज 10-15 बार करने से आपका बेली फैट कंट्रोल में रहता हैं. 

बालासन: ये योगासन करने से भी मोटापा जल्दी से कंट्रोल होता हैं और आप इससे होने वाली गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं. इसे करने के लिए आप जमीन पर एड़ियों के बल बैठ जाइये, इसके बाद आप अपने दोनों हाथों को ऊपर उठाइये. इस दौरान सांस को बाहर छोड़े और अपना माथा जमीन में टिका दीजिए. इसे कम से कम तीन मिनट तक अवश्य करें. 

नौकासन: इसे नियमित रूप से करने से भी आपका मोटापा कंट्रोल रहता हैं. इसे करने के लिए आप अपना मुंह ऊपर करके पीठ के बल  जाइये. अब आप अपने दोनों हाथों को कमर से सटाकर हथेलियां जमीन की तरफ कर दीजिए. अब धीरे-धीरे अपने गर्दन को उठाइये. हाथ को सीधा रखते हुए अपने गर्दन को हवा में उठाइये साथ ही एप दोनों पैरों को भी हवा में उठा लीजिए. जिससे आपका शरीर एक नौका की भांति दिखाई देगा. इस क्रिया को 25-30 सेकंड तक हर रोज करना चाहिए.