जानिए किसने बनाया था पहला चश्मा? जानिए फैंसी चश्मे की कहानी

Who had invented the spectacle? Know the story

चश्मा आज के दौर में फैशन का ट्रेंड हो गया हैं. हर कोई चश्मा पहनना चाहता हैं. इसलिए आज क्या बच्चा क्या बूढ़ा हर कोई चश्मा लगा रहे हैं. तो इनमें से कई सारे लोग आखों की खराबी के लिए या उनको ख़राब होने से बचाने के लिए चश्मा लगाते हैं. 

इसके बावजूद कई सारे लोग इसे फैशन के तौर पर ही लगाते हैं. लेकिन बहुत कम लोग इस बात की जानकारी रखते हैं कि ये चश्मा आया कैसे? किसने बनाया था दुनिया में पहला चश्मा? चश्मे के आगमन की कहानी बहुत लोगों को नहीं पता हैं. इसलिए आज हम आपको इस फैंसी चश्मे के बनने की कहानी बताने जा रहे हैं. तो चलिए इससे जुड़े हर एक सवालों को बारीकी से जानते हैं... 

13वीं शताब्दी के अंत में बना था पहला चश्मा 

आँखों की सेफ्टी से लेकर फैंसी धूप और छांव वाले चश्मे आप हर तरह का इस्तेमाल चुके होंगे. आज के समय में चश्मे बहुत ज्यादा एडवांस हो गए हैं. लेकिन आपको ये जानकार हैरानी होगी कि चश्मे का निर्माण आज से 7 शताब्दी पहले 14वीं शताब्दी के शुरुआत और 13वीं शताब्दी के आखिर में हुई थी. इसको सन 1282 से 1286 के बनाया गया था. आज इतने सालों बाद भी चश्मे का क्रेज हर किसी के सर पर सवार हैं. 

अलैसेंद्रो डि स्पिना ने बनाया था पहला चश्मा 

दुनिया का सबसे पहला चश्मा इटली के एक शख्स अलैसेंद्रो डि स्पिना ने बनाया था. हालांकि इनके समानांतर एक और व्यक्ति का काफी जिक्र किया जाता हैं. कुछ लोग मानते हैं कि सल्विनो डिली आर्म्टी और अलैसेंद्रो डि स्पिना ने मिलकर चश्मे का निर्माण किया था. जो कि सही बात हैं, लेकिन लोगों को मानना हैं कि चश्मे के जनक सिर्फ्र अलैसेंद्रो डि स्पिना ही हैं. इसलिए इन्हीं को ही चश्मे का निर्माता कहा जाता हैं. 

कितने प्रकार का होता हैं चश्मा?

चश्मे के प्रकार को समझना होगा कि इसकी बनावट कैसी होती हैं? चश्मे में फ्रेम, लेंस और नोज ब्रिज होते हैं. जिनसे बनकर कोई भी चश्मा बनाया जाता हैं. लेंस तो कई बार और कई रंग के होते हैं. जिन्हें अलग-अलग चश्मों में इस्तेमाल किया जाता हैं. लेकिन ग्रे और हरे रंग का लेंस ही काफी बेहतर माना जाता हैं क्योंकि ये असली रंग को दिखते हैं. 

इसके अलावा चश्में में फ्रेम होता हैं जो कि प्लास्टिक, नायलोन या मिश्रित मेटल से मिलकर बनता हैं. इनको लचीला बनाया जाता हैं. ताकि ये जल्दी टूट ना और चश्मा सुरक्षति रहे. नोज ब्रिज का काम आपके चेहरे पर पड़ने वाले दवाब को कम करने के लिए लगाया जाता हैं. चश्मा तो आमतौर पर कई प्रकार के होते हैं. जिनमें से कुछ इस प्रकार से हैं... 

  • एविएटर धूप के चश्मे
  • क्लिप-ऑन चश्मे
  • अनुपाती लेंस
  • फ्लिप-अप धूप के चश्मे
  • शटर शेड्स
  • टीशेड्स
  • डार्क ग्लासेस
  • सनग्लास