अगर आप भी रात में सोने से पहले खाते है फल तो जानिए इन जरुरी बातों को

Things to know before eating fruits in night

हेल्थी और बीमारियों से बचे रहना आज के समय में बहुत बड़ी चुनौती है. जिस प्रकार से हर नई-नई बीमारियां आ रही है. उससे बचकर रहने के लिए जरुरी है कि आप सन्तुलि और हेल्थी भोजन करें. इसके लिए कई सारे लोग अपने लिए एक डाइट प्लान जरूर बनाते है. वो लोग अपने उस डाइट चार्ट को ही फॉलो करके अपना दिनभर का खाना-पीना जारी रखते है.

 ऐसे में कई सारे लोग रात में सोने से पहले फल खाना पसंद करते है. फल खाने से बॉडी को कई सारे नूट्रिशियस चीजों की कमी पूरी हो जाती है. साथ ही कई सारे फल ऐसे भी होते है,जो आपके स्वास्थ के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होते है. ज्यादातर फल विटामिन सी से भरे रहते है. जो इम्युनिटी को मजबूत करने का काम करते है. लेकिन अगर आप रात में सोने से पहले फल खाकर सोते है, तो आपको इन ख़ास बातों का ध्यान रखना चाहिए. जो इस प्रकार से है...... 

सोने से पहले कौन सा फल खाएं 

ये सबसे जरुरी और काम की बात है. अगर आप सोने से पहले फल खाना चाहते है तो कौन सा फल खाना सही रहेगा? ये जानकारी होना जरुरी है. दरअसल कुछ लोग इस लिए भी फल खाते है क्योंकि रात में सोने के बाद अचानक उन्हें भूख लग जाती है और वो जाग जाते है. ऐसे में वो लोग स्नैक्स या आइसक्रीम खा लेते है. जोकि उनके लिए हानिकारक  होता है. आधी रात में आइसक्रीम या स्नैक खाना हेल्थ पर ख़राब इम्पैक्ट डालते है. इसलिए जरुरी है कि आप कुछ बेहतर चीज खाये. सोने से पहले फल खाने से दो फायदे होते है. पहला आपको भूख नहीं लगती और दूसरा कि आपके हेल्थ को नुकसान नहीं  होता है. 

रात में आप सोने से पहले केला, सेब,नाशपाती जैसे फाइबर युक्त फलों को आप खा सकते है. आयुर्वेद के अनुसार खाने के तुरंत बाद फल नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से आपके पाचनतंत्र में समस्या हो सकती है, क्योंकि फल जल्दी पच जाता है और खाना बाद में पचता है. ऐसे में आपका खाना आंत में चला जाता है. 

कौन से फलों से बढ़ता है वजन 

आप को ये जानकार हैरानी होगी कि अगर आप रोज रात में केला खाकर सोते है. तो आपका वजन बढ़ सकता है. इसलिए अगर डाइटिंग कर रहे है तो हर रोज केला मत खाकर सोना. साथ ही एक कम आइसक्रीम और फलों को मिक्स करके खाने से वजन बढ़ता है. वैसे तो सभी फलों में कम कैलोरी पाया जाता  है.

किन लोगों को फल नहीं खाना चाहिए 

कुछ फल ऐसे होते है जिनमें ज्यादा एसिड पाया जाता है. जो पाचनतंत्र को ख़राब कर देते है. जिसकी वजह से आपको पेट की तकलीफें शुरू हो सकती है. इसलिए जो लोग एसिडिटी से पीड़ित है उन्हें फल नहीं खाना चाहिए. ऐसे लोग रात में अनानास और संतरा रात में नहीं खाना चाहिए. साथ ही जो लोग शुगर के मरीज है उन्हें भी रात में फल नहीं खाना चाहिए.