पपीता नहीं पसंद तो खाने में शामिल करें ये 5 फल, होंगे स्वास्थ्यवर्धक फायदे

These 5 fruits you can include in your diet instead of papaya

पपीता खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. साथ ही ये बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं. लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो पपीता खाना पसंद नहीं करते हैं. उन्हें इसका स्वाद नहीं पसंद होता है. ऐसे में वो पपीता नहीं खाते हैं,जिसकी वजह से इसके स्वास्थ्यवर्धक फायदों से वंचित रह जाते हैं.

लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आये हैं 5 ऐसे फल जिन्हें आप आसानी से पपीते की जगह खा सकते हैं. इससे आपके स्वास्थ्य पर पपीता खाना जैसा ही फायदा होगा क्योंकि ये सारे फल भी आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं. साथ ही ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और नाम मात्र से मुंह में पानी लाने वाले होते हैं. तो चलिए जानते हैं इनके बारे में......

1.खरबूजा

खरबूजा सबसे ज्यादा लाभदायक होता हैं. खरबूजे के सेवन से आपके अंदर डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती. साथ ही ये आपके इम्युनिटी और स्किन के लिए बहुत जरुरी होता हैं. खरबूजे के अंदर फोलिक एसिड पाया जाता हैं. जो रक्त का थक्का बनने से रोकता हैं. साथ ही शरीर में वॉटर रिटेंशन यानी शरीर में पानी जमा होने से रोकता हैं. कई लोगों के शरीर में पानी जमा होना शुरू हो जाता हैं. जिसे हाथ-पैरों में सूजन, चेहरे और पेट की मांशपेशियों में सूजन आ जाता हैं. साथ ही महिलाओं और लड़कियों के पीरियड्स में भी मांशपेशियों की ऐठन को कम करता हैं. जिससे दर्द से रहता मिलती हैं.

2. अनानास 

अनानास गर्मी के मौसम में बहुत खाये जाने वाले फलों में से एक होता है. साथ ही ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक भी होता है. गर्मी में इसे खाने से आप रिफ्रेश फील करते हैं और आप डिहाइड्रेशन से बचे रहते हैं. अनानास को इंग्लिश में पाइनेप्पल के नाम से जाना जाता है. इसे खाने से आपको कई सारी शारीरिक समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. इसमें इम्यूनिटी बूस्टर तत्व भी पाये जाते हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का काम करते हैं.

3.आम 

आम को फलों का राजा कहा जाता है. साथ ही आम के दीवाने भारत के कोने-कोने में मिल जाते हैं. शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जो ये कहेगा कि उसे आम खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं है. आम खाने में बहुत ही टेस्टी होता है. साथ ही इसकी कई प्रजातियां पायी जाती हैं जो गर्मी के मौसम ही उपलब्ध होते हैं. आम आपको पेट की तकलीफों से लेकर आंखों और स्कीन के लिए फायदेमंद होता है. आम आपको गर्मी में लू से बचाता है और डिहाइड्रेशन नहीं होने देता. आम से आप कई सारे डिश भी बना सकते हैं. इसलिए आम जरूर खाने में शामिल करना चाहिए. 

4. पक्का हुआ कद्दू 

कद्दू सब्जी के साथ-साथ फलों में भी गिना जाता है. खासकर पका हुआ कद्दू हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. सांभर से लेकर सब्जी तक हर तरीके से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. कद्दू में कई सारे न्यूट्रिशियश तत्व पाये जाते हैं जो हेल्थ के फायदेमंद होते हैं. 

5. तरबूज

तरबूज भी गर्मी में पपीते की जगह खाने लायक फलों में से एक है. तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. साथ ही तरबूज गर्मी में बॉडी को ठंड रखने में मदद करता है. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं.