मकबूल से लेकर हिंदी मीडियम तक, ये है इरफान खान की 5 सुपरहिट और एवरग्रीन फिल्में

Must Watch These 5 Best And Evergreen Performances Of Irrfan Khan

इरफान खान बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने संजीदगी और दमदार एक्टिंग के लिए सदैव याद रखें जायेंगे. उनका इस दुनिया से यूँ चले जाना न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि हॉलीवुड सिनेमा के लिए काफी बड़ी क्षति है. 

the lunch box

इरफान खान ने हिंदी फिल्मों के साथ-साथ कई सारी हॉलीवुड फिल्मों और सीरीज में काम किया था. हिंदी सिनेमा में उनके कई सारे चाहने वाले हैं. आज हम आपके लिए लेकर आये हैं, इरफान खान की 5 सुपरहिट और एवरग्रीन फिल्मों की लिस्ट. जिसे आप कभी भी देख सकते हैं. इन सभी फिल्मों में आपको इरफान खान की दमदार एक्टिंग के साथ-साथ उनकी वो खूबसूरत स्क्रीन प्रेजेंस भी दिखाई देगी

द लंच बॉक्स (2013)

इस फिल्म में इरफान ने एक ऐसे आदमी के किरदार में नजर आये थे. जिसके पास बात करने को कोई साथी नहीं होता है. वो एकदम अकेला और एकाकी जीवन बीतता है. फिल्म में उन्होंने संवादों से ज्यादा अपने चेहरे और हावभाव के द्वारा अभिनय करने का एक बेमिसाल हुनर दिखाया है. फिल्म का निर्देशन रितेश बत्रा ने किया था. साथ ही इसमें निम्रत कौर और नवाजुद्दीन सिद्दीकी भी नजर आये थे. फिल्म में इरफान ने साजन फर्नांडेज के किरदार में तो निम्रत कौर इला का रोल किया है. ये दोनों लोग आपस में टिफिन एक्सचेंज की वजह से मिल जाते है. जिसके बाद इनके बीच एक अनोखी लव स्टोरी उभरती है. हालांकि इन दोनों ने एक दूसरे को न कभी देखा होता है, न ही मिले होते हैं. किस्मत डब्बे वाली की गलती से लंच बॉक्स बदल जाने से दोनों की मुलाकात होती है. 

piku irrfan

पीकू (2015)

साल 2015 में आयी इस फिल्म में इरफान खान के साथ सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन, दीपिका पादुकोण जैसे कलाकार भी मुख्य भूमिका में नजर आये थे. फिल्म में इरफान एक टूर और ट्रेवल एजेंसी के मालिक राणा चौधरी की भूमिका में नजर आये थे. फिल्म का निर्देशन सुजीत सरकार ने की थी. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन भास्कोर बनर्जी के रोल में दिखाई दिए थे. ये एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म थी. फिल्म में इरफान के अभिनय और अमिताभ के साथ उनकी जुगलबंदी को लोगों ने काफी पसंद किया था. इसलिए इस फिल्म को उनके जीवन की बेस्ट फिल्मों में गिना जाता हैं. 

hindi medium film

हिंदी मीडियम (2017)

साल 2017 में आयी फिल्म हिंदी मीडियम को लोगों ने काफी पसंद किया था. इस फिल्म में इरफान की कॉमिक टाइमिंग और इसकी कहानी को लोगों ने काफी पसंद किया था. फिल्म में इरफान अपनी बेटी को अच्छे से अच्छे स्कूल में हर संभव प्रयास करते दिखाई देते हैं. ये फिल्म आमतौर पर एक मिडिल क्लास फैमिली की कहानी कहता है. जो अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए हर मुश्किलों का सामना करते हैं. फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया जिसके बाद इसका दूसरा पार्ट इरफान के ही साथ अंग्रेजी मीडियम के नाम से बनाया गया था. ये उनके जीवन की लास्ट फिल्म थी. 

maqbool irrfan khan

मकबूल (2003)

मकबूल का निर्देशन साल 2003 में विशाल भारद्वाज ने किया था. इस फिल्म से इरफान खान को काफी मकबूलियत हासिल हुई थी. फिल्म में इरफान ने एक ऐसा रोल किया है. जो अपने आप में हर एंगल से परफेक्ट है. फिल्म में इरफान एक डॉन के राइट हैंड की भूमिका में नजर आते हैं. जिसे उसकी ही बीवी से इश्क हो जाता है. इस एक किरदार में उन्होंने इंसान के अंदर के लगभग सारे शेड्स को बेहतर ढंग से दिखाया है. वो एक गुंडे भी, डरने वाले आम आदमी और एक सच्चे आशिक भी है. फिल्म में उनके साथ नसीरुद्दीन शाह, ओम पुरी, पंकज कपूर और तब्बू जैसे बड़े कलाकार भी शामिल थे. मगर फिल्म में इरफान की एक्टिंग को काफी ज्यादा पसंद किया गया था. ये फिल्म विलियम शेक्सपियर के नाटक मैकबेथ पर आधारित थी. 

paan singh tomar story

पान सिंह तोमर (2012)

साल 2012 में बनी ये फिल्म भारत के एथिलीट चैंपियन पान सिंह तोमर की जीवन पर आधारित थी. इस फिल्म का निर्देशन तिग्मांशु धुलिया ने किया था. जिसमें इरफान खान ने पान सिंह तोमर की बेहतरीन भूमिका निभाई थी. इस फिल्म के डायलॉग भी बहुत फेमस हुए थे. जिसमें से 'बीहड़ में बागी होते हैं, डकैत मिलते हैं पार्लियामेंट में' ये काफी ज्यादा फेमस हुआ था. साथ ही इस पर हंगामा भी हुआ था. फिल्म में इरफान खान ने पान सिंह तोमर के जीवन से जुड़ी हर बारीकियों को बहुत ही बेतरीन ढंग से दिखाया है. इस फिल्म के लिए इरफान को बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला था. साथ ही फिल्म में उनके साथ माही गिल, विपिन शर्मा और नवाजुद्दीन सिद्दीकी नजर आये थे.