प्रॉपर्टी टिप्स: अहमदबाद में मिलते हैं सस्ते घर,जबकि मुंबई हैं सबसे महंगा, जानिए देश के 7 शहरों में

Know the Property Rates in the top 7 Cities of India

देश के अलग-अलग बड़े शहरों में घर खरीदने के लिए कई सारे ऑप्शन हैं. जिनमें से अहमदाबाद प्रॉपर्टी के मामले में सबसे सही हैं. यहाँ पर जमीन या घर खरीदने बाकि शहरों से काफी ज्यादा सस्ता और बजट में आने वाला हैं. 

जबकि मुंबई में जमीन या मकान की कीमत कई गुना ज्यादा हैं. अगर आप भी देश के बड़े शहरों में घर लेने की योजना बना रहे हैं. तो ये आर्टिकल स्पेशली आपके लिए. इस लेख में हम आपको आज बताएंगे कि किस शहर में मकान लेना सस्ता हैं और कहाँ पर हैं महंगा?

1. अहमदाबाद: 

गुजरात का जाना-माना शहर अहमदाबाद देश में सस्ते जमीनों और मकान के मामले में नंबर एक पर हैं. यहां पर आपको अपने बजट के अनुसार एक से बढ़कर एक बेहतरीन घर मिल सकते हैं. पूरे देश में अहमदाबाद में मकान खरीदना सबसे बेहतरीन डील्स में से एक हैं. 

2. चेन्नई: 

सस्ते जमीनों और प्लॉट्स के मामले में चेन्नई दूसरे नंबर पर हैं. यहां पर भी आपको अपने बजट के अनुसार ही घर मिल जायेगा. आप अगर देश के किसी अच्छे शहर में घर लेने का मन बना रहे हैं. तो चेन्नई इसमें बेस्ट ऑप्शन हैं. बहुत आराम से आपको यहां पर जमीन मिल जायेगा. 

3. पुणे: 

पुणे भी बजट में घर या मकान लेने के मामले में सबसे बेस्ट हैं. आप यहाँ पर भी जमीन अफ़्फोर्ड कर सकते हैं. सस्ते प्लॉट के मामले में पुणे सबसे बेहतरीन विकल्प हैं. 

4. बेंगलुरु: 

बेंगलुरु में भी जमीन के भाव में काफी ज्यादा गिरवाट हुई हैं. यहां पर आपको जमीन के दामों में 28% तक ज्यादा लाभ होगा. जोकि एक साल 2008 में 48% तक था. 

देश के टॉप महंगे शहर-----

1. मुंबई: 

माया नगरी मुंबई में जमीन और मकान के दाम बहुत हाई हैं. यहाँ पर जमीन लेने के लिए आपको काफी ज्यादा पैसों की जरूरत होगी. मुंबई देश का सबसे ज्यादा महंगे शहरों के लिस्ट में नंबर एक पर आता हैं. 

2. हैदराबाद: 

महंगे जमीनों के मुकाबले में हैदराबाद का भी नाम शामिल हैं. बिरयानी के लिए फेमस इस शहर में अगर आप जमीन लेने की सोच रहे हैं. तो इसके लिए काफी ज्यादा पैसोंम की जरूरत होगी. 

3. नयी दिल्ली: 

देश की राजधानी में भी जमीन लेना कोई आसान बात नहीं हैं. यहां पर भी जमीन के दाम काफी ज्यादा हैं. न्यू दिल्ली के कई सारे इलाकों में मकान और प्लॉट के दाम काफी ज्यादा हैं.