आम खाने के तुरंत बाद नहीं खाना चाहिए ये 5 चीजें, होंगे नुकसानदायक परिणाम

Do not eat these 5 things after eating mango

आम फलों का राजा माना जाता है. भारत के कई राज्यों में लोग आम को बहुत ही चाव से खाते हैं. इसकी दीवानगी हर उम्र के लोगों पर छायी रहती है. गर्मियों के मौसम का मजा आम के वजह से बढ़ जाता है. आम खाना बच्चों से लेकर बड़ो तक हर किसी को पसंद होता है.  ताज पके हुए रसीले आम हर कोई खाना पसंद करता है. आम ज्यादातर फलों की ही तरह है. 

इसका इस्तेमाल कच्चा और पक्का दोनों तरीकों से कर सकते है. पक्के आम को हम नाश्ते में, या फिर दोपहर और शाम के खाने के साथ भी कर सकते है. 

तो वही दूसरी तरफ हम कच्चे आम से, चटनी, मुरब्बा, अचार आदि स्वादिष्ट डिश बना सकते है. गर्मी के मौसम में आम पैदा होता है और गर्मी के तीन-चार महीने प्रमुख रूप से आम का ही बोलबाला रहता है. आम खाना सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है जितना कि बाकी के फल होते है. आम को लोग फलों का राजा भी कहते है. साथ ही इसकी कई प्रजातियां पायी जाती है. लेकिन खासतौर पर रत्नागिरी हपुश आम सबसे बेहतरीन माने जाते हैं. लेकिन आम खाने के कुछ नियम होते हैं. आम खाने का तरीका होता है अन्याथ इसके नुकसानदायक प्रभाव भी पड़ते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन आप आम खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न करें नहीं बॉडी पर इसका दुष्प्रभाव पड़ सकता है.

आम खाने के तुरंत बाद नहीं खाएं ये 5 चीजें-

पानी का प्रयोग

आमतौर पर कोई भी फल खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से आपके सेहत पर नुकसानदायक प्रभाव पड़ता है. आम सही मायने में पानी का एक बेहतर स्त्रोत है. इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आम खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए नहीं तो आपको पेट दर्द, उल्टी, गैस जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

दही न खाये

दही सेवन आप हर मौसम में बहुत ही आराम से कर सकते हैं. खासकर गर्मी में इसकी डिमांड ज्यादा होती है क्योंकि कड़कती धूप से बचने में दही आपकी मदद करती है और ये आपके शरीर को ठंडा रखने का काम करती है. इसकी बनी लस्सी तो पीने में मजा आ जाता है. लेकिन अक्सर जो लोग आम के साथ दही या मैंगो लस्सी का सेवन करते हैं, उनके लिए ये नुकसानदायक होता है. आम के साथ या उसके तुरंत दही खाने से शरीर में टॉक्सिन्स पैदा हो सकते हैं. साथ ही इससे स्किन इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है.

करेला न खाये

करेला खाना तो वैसे भी कई लोगों को पसंद नहीं होता है क्योंकि ये कड़वा होता है. इसी कड़वाहट की ही वजह से आम खाने के तुरंत बाद इसका सेवन करना नुकसानदायक होता है. आम खाने में मीठा होता है जबकि करेला इसके विपरीत कड़वा होता है. ऐसे में एक साथ या तुरंत बाद करेला खाने से सांस लेने में तकलीफ और उल्टी जैसी समस्या हो सकती है. 

कोल्ड-ड्रिंक न पीए

आम खाने के बाद कोल्ड-ड्रिंक पीने से बचे. खासतौर पर शुगर के मरीज, आम खाने के तुरंत बाद कोल्ड-ड्रिंक न पीए नहीं तो उनका ब्लड शुगर बढ़ जाता है जिससे कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

मसालेदार खाना न खाएं 

आम खाने के तुरंत बाद मसाले दार खाना भी खाने से बचे. इससे पेट संबंधी समस्याएं हो सकती है.