सब्जियों और फलों को साफ करने के लिए अपनाए ये 3 तरीके

3 ways to wash vegetables and fruits

आज के समय में फलों और सब्जियों को साफ करना बहुत जरूरी हो गया है. बाहर के वायरस ओर जेर्मस के कारण फल और सब्जियाँ दूषित हो जाते हैं. जिन्हें खाने से हमारा स्वास्थ्य खराब होता है. इसलिए हमेशा फलों और सब्जियों को धुलकर ही खाना चाहिए. सब्जियों और फलों को कीटनाशक डालकर उगाया जाता है. खेत से तोड़कर जब सब्जियां बाजर में आती है तो पूरी तरह से शुद्ध नहीं होते हैं.

साथ ही आप के घर तक पहुँचने से पहले कई जगहों पर खुले में बिकने से और भी हानिकारक हो जाते हैं. इसलिए इनको बिना धुले खाने से स्वास्थ्य खराब होता हैं और कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. आज हम आपको इनको धुलने के लिए 3 आसान तरीके बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं इनके बारे में.... 

सिरके का करें इस्तेमाल 

आप सिरके का प्रयोग करके सब्जियों और फलों को साफ कर सकते हैं. इसके लिए आप सिरके को पानी के घोलकर सब्जियों को इसमें डुबोने से सब्जियाँ साफ हो जाती है. 

अंडे खाने से होते है ये गजब के फायदे

बेकिंग सोडा का प्रयोग

आप पांच गिलास पानी में चार चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर घोल तैयार कीजिए. इसके बाद सब्जी को इसमें 15 मिनट तक डुबो कर रखिए. इसके बाद इसे साफ पानी में डुबोने से सब्जियां साफ हो जाती है. 

हल्दी का घोल 

आप हल्दी और पानी के घोल का इस्तेमाल करके सब्जियों को धुल सकते है. हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो सब्जियों को साफ करता है.