Auto Car: इस भीषण गर्मी से बचने के लिए अपने कार की AC का कीजिए ऐसे इस्तेमाल, मिलेगी परफेक्ट कूलिंग

Best tips to improve your car

उत्तर भारत में पड़ रही भीषण गर्मी से बचने के लिए है कोई बेहतरीन उपाय तलाश रहा हैं. गर्मी में आपको अपने हेल्थ के साथ-साथ अपने कार्स का भी देखभाल करना बहुत जरुरी होता हैं. 

गर्मी में अधिकतर समय हमें सफर करना पड़ता हैं. इसके लिए हम अपने कार से ही जाना पसंद करते हैं क्योंकि कार से जाने से AC में बहुत सुकून मिलता हैं. लेकिन हमें इस बात का खास ध्यान देना होता है कि हमारे कार की AC सही हो. उसमें कोई खराबी न हो, नहीं तो हम इस भीषण गर्मी में और परेशान हो जाएंगे. आज हम आपको कार के AC को सही रखने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स देने जा रहे हैं. जिनका इस्तेमाल करके आप अपने कार की AC से परफेक्ट कूलिंग पा सकते हैं... 

1. कार के साथ-साथ अपने इसकी AC का मेंटेनेंस नियमित तौर पर कराते रहिये. अगर AC में कोई खराबी लगे तो इसका कम्प्रेशर चेक करवा ले. इसके साथ इसके एयर का भी ध्यान दे. 

2. आज के समय में बेहतरीन कारों में ऑटोमेटिक या क्लाइमेट कंट्रोल AC की सुविधा मिलती हैं. जो कूलिंग को अप्न्मे आप कम या ज्यादा कर देती हैं. 

3. अगर कार में ऑटोमेटिक या क्लाइमेट कंट्रोल AC हॉकी तो गाड़ी स्टॉर्ट करते ही इसको धीमा कर दीजिए और जब रफ्तार तेज हो जाये तो इससे धीरे-धीरे अपने आप बढ़ने दे. इससे आपको सबसे अच्छी कूलिंग मिलेगी और आप अच्छे से सफर का आनंद ले सकेंगे. 

4. कई बार हम पार्किंग घंटों कार को धूप में पार्क कर देते हैं. जिससे कार बहुत ही गर्म हो जाती हैं और उसमें बैठते ही ऐसा लगता है की हम तंदूर में बैठ गए हैं. इससे बचने के लिए आप AC को फूल स्पीड पर चालू कर दीजिये. कार की खिड़कियां खोल दीजिए और जब कूलिंग आने लगे तब खिड़कियां बंद कर दे. 

5. कार के अंदर कई एयर सर्कुलेशन सही नहीं होने के कारण कार का कैबिन गर्म हो जाता हैं. जिससे गर्मी बढ़ जाती है. इससे बचने के लिए AC फुल करके शीशे थोड़े-थोड़े खोल दीजिए. 

6. कार स्टॉर्ट करते ही सर्कुलेशन मोड ऑफ कर दीजिए. जिससे गर्म हवा वेंटिलेटर से बाहर निकल जाएगी. साथ ही जब कूलिंग आने लगे तब  सर्कुलेशन मोड ऑन कर दीजिए. 

इन खास तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपनी कार के साथ-साथ AC का भी बेहतर ख्याल रख सकते हैं.