मिट्टी के बर्तन में पानी पीने से होते है 5 बड़े फायदे

5 Amazing health benefits of drinking water from clay pots

भारत में कई सौ सालों से लोग मिट्टी के ही बर्तनों में भोजन और जल ग्रहण करते थे. लेकिन मॉडर्न समय में बहुत बदलाव आया जिससे हमारा रहन-सहन काफी प्रभावित हुआ. हमने मिट्टी के बर्तनों को पीछे छोड़कर स्टील और कांच के गिलास में पानी पीने लगे. मगर इस बदलती लाइफस्टाइल ने हमारे स्वास्थ्य के लिए कई सारी चुनौतियां भी ला दी है. 

हम बीमार होते जा रहे है. इसका कारण कही ना कही हमारी मॉडर्न लाइफस्टाइल ही है. क्या आपको पता है कि मिट्टी के बर्तनों में पानी पीने से हमारे शरीर को 5 बड़े फायदे होते है? नहीं ना! इसलिए आज हम आपको इनके बारे में विस्तार से बताने जा रहे है.......

1.घड़े का पानी पीने से हमारा मेटबॉलिज्म सही रहता है

प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीने से हमारे स्वास्थ्य खो नुकसान होता है क्योंकि प्लास्टिक बोतल में रखे हुए पानी प्लास्टिक की अशुद्धियां मिल जाती है. जो पेट में विषैले और घातक पदार्थों की मात्रा बढ़ा देते हैं. इसलिए घड़े का पानी पीने से हमारा मेटबॉलिज्म सही रहता है और ये बूस्ट भी होता है. 

2.पानी का ph सही रहता है 

मिट्टी के बर्तनों में पानी रखने से पानी शुद्ध रहता है और साथ ही इसका ph सही रहता है. जिससे आपको एसिडिटी और पेट की अन्य समस्याएं नहीं होती है. 

3. गले के लिए फायदेमंद 

गर्मी में फ्रिज का ठंडा पानी पीने से सेहत पर इसका बुरा प्रभाव भी पड़ता है. कई बार आपका गला खराब हो जाता है. साथ ही सर्दी-जुकाम होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए मिट्टी के बर्तनों में पानी पीने से गले के समस्याओं को से छुटकारा मिलता है. 

4. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है 

गर्भवती महिलाओं को अक्सर फ्रिज का पानी पीने से मना किया जाता है क्योंकि ये उनको नुकसान देता है. 

इसलिए गर्भवती महिलाओं को मटके का पानी पीना चाहिए. 

5. मिट्टी विषैले पदार्थों को दूर करता है 

पानी में कई सारी अशुद्धियां मिल जाती है. जिन्हें पानी से हमारा स्वास्थ्य प्रभावित हो जाता है. इसलिए मिट्टी के घड़े में रखा पानी हमेशा शुद्ध रहता है क्योंकि मिट्टी पानी में मौजूदा विषैले पदार्थों को सोख लेता है..