Biography of bollywood legend naveen nischal, एक्टर नविन निश्चल की कहानी

Biography of bollywood legend naveen nischal

 ये कहानी हैं एक ऐसे अभिनेता की जिसने बॉलीवुड में भी बाज़ी मारी नाम,और शोहरत कमाई तो दूसरे तरफ ये बने फ़िल्म और टेलीविज़न इंस्टिट्यूट पुणे के पहले गोल्ड मेडलिस्ट, इनका नाम था नविन निश्चल. ये अजब इत्तेफ़ाक़ हैं की इस महान एक्टर ने जितनी जल्दी कामयाबी और सफलता की सीढियाँ चढ़ी थी उतने ही जल्दी ही ये ज़मीन आ गिरे. हालाँकि अपने करियर में इन्होंने एक से बढ़कर एक सुपर हिट फ़िल्मों में बतौर एक्टर काम किया. 

जन्म और एजुकेशन 

नविन निश्चल साहब का जन्म 18 मार्च 1946 को लाहौर में हुआ था. इन्होंने बंगलौर मिलिट्री स्कूल से पढ़ाई की और उसके बाद ये मुंबई चले आये. 

यहाँ पर ये इन्होंने बेहतरीन डायरेक्टर मोहन सहगल से मुलाक़ात की और सबसे दिलचस्प बात ये थी कि मोहन सहगल साहब इनके पिता के अच्छे दोस्त थे और उन्होंने इन्हें दो ऑप्शन दिए, एक कि तुम मेरे साथ बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम करो, दूसरा ये कि तुम पुणे चले जाओ फ़िल्म और टेलीविज़न इंस्टिट्यूट में. ये पुणे गए और यहाँ के पहले गोल्ड मेडलिस्ट बनकर आये. 

फ़िल्मी करियर सफलता, पर्सनल लाइफ और डेथ 

पुणे से पढ़ाई करने के बाद इनकी पहली फ़िल्म आई सावन भादों और ये सबसे हिट साबित हुई. अगले दिन इनके घर के बाहर पोडूसर्स की लाइन लग गयी. इसके बाद इन्होंने एक से बढ़कर एक बेहतरीन फ़िल्मों में बतौर एक्टर नज़र आये. इन्होंने हर बड़े एक्टर के साथ काम किया और हिट फ़िल्में दी. 

इन्होंने पहली शादी की देवानंद की भांजी और डायरेक्टर शेखर कपूर की बहन नीलू कपूर से और फिर तलाक हो गया. 

इनकी दूसरी शादी हुई गीतांजलि से लेकिन इस शादी ने इनका पूरा करियर ख़त्म कर दिया. गीतांजलि ने सुसाइड कर लिया और अपने सुसाइड के पीछे इनका और इनके भाई को बताया. 19 मार्च 2011 को इनकी हार्ट अटैक से जान चली गयी.

इन्होंने कई सारी फ़िल्मों में काम किया. इन्होंने हिंदी फ़िल्मों के साथ साथ पंजाबी फ़िल्मों और टीवी शोज़ में भी काम किया. 

इनकी कुछ फ़िल्में... 

Sawan Bhadon

Parwana

Ganga Tera Pani Amrit

Nadaan

Sansar

Buddha Mil Gaya

Victoria No. 203

Dhund

Hanste Zakhm

Dharma

Chhalia

Barkha Bahar

Woh Main Nahin

Rehnaa Hai Terre Dil Mein

Abhay

Pyaar Diwana Hota Hai

Hum Kisise Kum Naheen

Yeh Hai Jalwa

Pyaar Kiya Nahin Jaatha

Khushi

Out of Control

Bollywood Calling

Maa Santoshi Maa