1 महीने में होगा वेट गेन, अपनाइये सिर्फ ये 5 बेहतरीन तरीके

5 Best ways to gain weight fast

बहुत सारे लोग ये चाहते है कि वो भी वेट गेन करके जिम जाकर मस्त बॉडी बना ले. खास करके आज के समय में बॉडी बनाना एक हॉबी हो गया हैं. लेकिन इसमें सबसे बड़ी समस्या ये आती हैं कि बहुत से लोगों का वजन ही नहीं बढ़ता हैं. जिसकी वजह से वो जिम में कितना ही पसीना बहा ले मसल्स बिल्ड नहीं हो पाता हैं. इसके कई कारण होते है. जैसे किसी के मेटाबॉलिज़्म की वजह से वो कितना भी खाएं उन का वजन नहीं बढ़ता तो कुछ लोग ठीक से डाइट प्लान नहीं बना पाते. ऐसे कई सारे कारण है जिनकी वजह से वो वजन बढ़ा नहीं पाते और दुबले पतले दिखाई देते हैं. 

आज के समय में सबसे बड़ी समस्याओं में से एक समस्या ये भी है कि लोग वजन बढ़ाने के लिए बहुत परेशान है लेकिन वो अपना वजन नहीं बढ़ा पा रहे हैं. वजन बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के पिल्स और दवाइयां भी लेते हैं. जिनकी वजह से उसका बहुत ही ज्यादा साइड इफ़ेक्ट आपके स्वस्थ पर पड़ता हैं. जिससे कई सारी बीमारियां और प्रॉब्लम क्रिएट हो जाते हैं. 

इसलिए आज हम आपको 5 ऐसे कामगार तरीके बताने जा रहे हैं , जिनकी मदद से आप जल्दी से 1 महीने में वजन बढ़ा सकते हैं. तो चलिए इन तरीकों के बारे में डिटेल में जानते हैं.... 

सही डाइट प्लान जरूर बनाये: अगर आप हेल्थी तरीके वजन बढ़ाना चाहते है तो आपको एक बेहतर डाइट प्लान जरूर बनाना चाहिए. जिसका रिजल्ट आपको 1 महीने के अंदर दिखाई देने लगेगा हैं. बशर्ते आपको इसे रोज फॉलो करना होगा. वजन बढ़ाने के लिए आपको अपने खाने में सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि सही मात्रा में फैट्स और कार्ब्स को शामिल करना होगा. 

हेल्थी स्नैक्स: अक्सर हम शाम के स्नैक्स में ज्यादातर जंक फूड्स ही खाते है. जोकि बेहद हानिकारक होता हैं. जल्दी से वजन बढ़ाने के लिए आपको शाम में हेल्थी स्नैक्स खाना चाहिए. जिसके लिए आप नट्स, पनीर, फ्रूट्स और दही का सेवन कर सकते हैं. 

नींद जरुरी: अगर आप सही से वेट गेन करना चाहते है तो आपको अच्छी नींद की बेहद जरूरत हैं. आप वर्क आउट करने के बाद बॉडी को रेस्ट दीजिए, साथ 7-8 घंटे की नींद भी जरुरी हैं. जिससे बॉडी को थकावट और आलस्य न महसूस हो. 

प्रोटीन का सेवन जरूर करें: वेट गेन करने में प्रोटीन का बहुत बड़ा रोल होता हैं. इसलिए ज्यादा से ज्यादा नेचुरल प्रोटीन का ही सेवन करें. अगर आपको भोजन से सही से प्रोटीन नहीं मिल पाता है तो आप प्रोटीन पाउडर और सप्लीमेंट की तरफ जाएं. 

हैवी वेट ट्रेंनिग भी हैं जरुरी: अगर आपको वजन बढ़ाना है तो आपको डेली वर्कआउट करना होगा. वर्कआउट में आपको हैवी वेट ट्रेनिंग करना चाहिए. जिससे आपकी स्टैमिना बनता है और भूख ज्यादा लगता हैं. जो आपको फास्ट मसल्स गेन करने में हेल्प करता हैं.