दूध पीने से पहले इन 5 चीजों को खाने से बचे

Avoid to eat these 5 things before drinking milk

स्वास्थ्यवर्धक जीवन जीने के लिए हमें हमेशा पौष्टिक आहार करना चाहिए. जिससे हमारे शरीर में किसी भी प्रकार के विटामिन्स या मिनरल्स की कमी न हो. जिससे हमारी इम्युनिटी स्ट्रांग हो सके और हम बीमारियों से दूर रहे. संतुलित आहार के साथ हमें फल ओर दूध का सेवन भी करना चाहिए. कई सारे फल हमारे जीवन के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. 

साथ ही दूध मानव शरीर के लिए अमृत के समान है. दूध पीने से कई सारे पोषक तत्व हमारे शरीर को मिलते हैं. दूध में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है, जो हमारी हड्डियों के विकास और मजबूती के लिए जरूरी होता है. लेकिन अक्सर हम कई बार दूध पीने से पहले कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिन्हें कभी भी दूध पीने से पहले या तुरंत बाद नहीं खाना चाहिए. ये आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालते हैं. इसलिए आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें दूध पीने से पहले कभी भी भूलकर भी न खाएं. तो चलिए जानते हैं.....

1. तिल और नमक से बनी चीजें

अगर आप दूध पीने जा रहे हैं तो आपको उससे पहले तिल या नमक की बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. यदि आप ने तिल या नमक से बनी चीजों का सेवन किया है तो उसके तुरंत बाद दूध न पीए. ऐसा करने से सेहत को नुकसान होता है. इनके करीब 2 घंटे बाद ही दूध पीना चाहिए.

2. उड़द की दाल का सेवन

उड़द की दाल खाने के तुरंत बाद दूध पीने से पेट संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है. इसलिए आप उड़द खाने तकरीबन दो घंटे बाद ही दूध पीजिए.

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जरूर पीजिए आंवला जूस

3. खट्टे फलों को खाने के बाद दूध न पीजिए

खट्टे फलों में सिट्रिक एसिड पाया जाता है. इसलिए इन्हें खाने के तुरंत बाद दूध पीने से बचना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर आपके स्वास्थ्य पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है.

4. मछली खाने के बाद दूध पीने से होती है फूड पॉइजनिंग

अगर आपको मछली खाना पसंद है तो इसके तुरंत बाद दूध पीने का नाम भूलकर भी न लीजिए. ऐसा करने से आपको फूड पॉइजनिंग होने का ख़तरा काफी बढ़ जाता है.

5.दही न खाएं

दूध और दही को एक साथ कभी भी नहीं खाया जाता है क्योंकि दोनों का एक साथ सेवन सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. अगर आप दूध और दही का एक साथ सेवन करते हैं तो आपके पाचन तंत्र में समस्या हो सकती हैं और आपको पेट संबंधी समस्याओं जैसे गैस, कब्ज और बदहजमी हो सकती है.