परवल खाने के स्वास्थ्यवर्धक फायदे

Health benefits of parwal (pointed gourd)

हर मौसम में आसानी से मिलने वाली सब्जियों में से परवल एक महत्वपूर्ण सब्जी हैं. हालांकि कई सारे लोगों को परवल खाना पसंद नहीं होता है. लेकिन परवल में कई सारे पोषक तत्व पाये जाते हैं जो आपके सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं. ऐसे में परवल खाना बहुत जरूरी होता है. परवल को आसानी से किसी उपजाऊ जमीन पर उगाया जा सकता है. 

इसके लिए उचित मात्रा में पानी की जरूरत होती है, नहीं तो ये पौधा सूख जाता है. परवल को हरा आलू भी खान जाता है. भारत के कुछ हिस्सों में इसे मिठाई के तोर पर इस्तेमाल करते हैं. तो चलिए जानते हैं इससे होने वाले स्वास्थ्यवर्धक फायदों के बारे में.................

कॉलेस्ट्रोल को कम करता है

परवल को खाने से आप कई सारे बीमारियों से बचे रहते हैं. इसके अंदर कई सारे पौष्टिक तत्व पाये जाते हैं जो आपको बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं.

परवल की सब्जी खाने से आपके शरीर में कॉलेस्ट्रोल लेवल कम होता है. साथ ही आप कई सारे घातक बीमारियों से बचे रहते हैं.

कब्ज में रामबाण इलाज

कब्ज से ग्रसित लोगों को हर रोज परवल की सादी सब्जी खानी चाहिए. ऐसा करने से उनको कब्ज से राहत मिल जाता है. परवल में पौटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन अधिक मात्रा में उपलब्ध रहता है. जो कब्ज को जड़ से खत्म करने का काम करते हैं और आपको कब्ज के कारण होनी वाली अन्य खतरनाक बीमारियों से भी बचाते हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

बदलते मौसम में अक्सर लोगों को वायरल इंफेक्शन हो जाता है. जिसके कारण उन्हें सर्दी-जुकाम बुखार-खांसी आदि हो जाती है. ऐसे में अगर आप परवल का सेवन करते हैं तो आपके अंदर रोगों से लड़ने वाले एंटीजन अधिक मात्रा में तेजी से बढ़ते हैं. जो आपको संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया और वायरस से बचाने का काम करते हैं. परवल खाने से आपको न ज्यादा ठंडी और नहीं ज्यादा गर्मी का एहसास होता है. साथ ही आप लू से बचे रहते हैं.

पत्ते वाली मेथी की सब्जी खाने से होते हैं चमत्कारी लाभ

वजन घटाने में लाभदायक

अगर आप डाइटिंग कर रहें हैं तो अपने डाइट चार्ट में परवल को जरूर एड कीजिए. परवल में लो कैलोरी पायी जाती है. साथ ही इसे खाने से दिनभर भूख नहीं लगती है. जिससे आपका वजन बहुत जल्दी कम हो जायेगा. परवल आपका भूख नहीं लगने देता है साथ ही इसमें उपस्थित मिनरल्स ओर विटामिन्स बॉडी में एनर्जी बनाये रखते हैं. जिससे आपको कमजो महसूस नहीं होती है.

पीलिया रोग से छुटकारा दिलाने में

परवल खाने से आप पीलिया से दूर रहते हैं. पीलिया में पूरा शरीर पीला पड़ जाता है. जिससे आपको कमजोरी फील होती है और ज्यादा पीलिया हो जाने से जान भी चली जाती है. इसलिए पीलिया से ग्रसित इंसान को परवल ज्यादा खाना चाहिए.