Why is it important to have a garden at home?, घर में छोटा-सा होम गार्डन क्यों होना चाहिए

Why is it important to have a garden at home?

अपने घर में हर कोई एक छोटा होम गार्डन जरूर बनाना चाहता है. हम में से कई सारे लोग ऐसे है जिन्हें पेड़-पौधे लगाने का बहुत शौक होता है. इसलिए आजकल लोग अपने फ्लैट में भी बाल्कनी को छोटा-सा गार्डन बना देते है. हर घर में एक छोटा-सा ही लेकिन होम गार्डन जरूर होना चाहिए. इसका बहुत फायदा होता हैं. इस समय मार्केट में कई सारी सब्जियां मिलती है लेकिन वो केमिकल युक्त होती है. 

जिन्हें खाने से स्वास्थ्य खराब हो जाता है. साथ ही जिस प्रकार से बाहर की आबोहवा और पर्यावरण दूषित हो रहा है. उससे बचने के लिए होम गार्डन में फ्रेश और प्राकृतिक माहौल रहता है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है कि आख़िर आपके घर में एक छोटा होम गार्डन क्यों होना चाहिए.....

ताज़ी और स्वास्थ्यवर्धक सब्जियों के लिए

अगर आपके घर में भी एक छोटा-सा बगीचा होगा तो आपको किचन के लिए कई सारे फ्रेश और स्वास्थ्यवर्धक सब्जियों मिलती रहेगी. जिससे आपकी और आपके परिवार की सेहत सही रहेगीऔर उनकी इम्युनिटी मजबूत होगी. थब आप कई सारे वायल इंफेक्शन और वायरस से बचे रह सकते हैं.

तनाव दूर होता है

आज के समय में लोगों की नौकरी और काम के चक्कर में उनका मानसिक तनाव बढ़ता जा रहा है. काम का लोड और बेहतरन जीवनशैली दोनों एक साथ मैनेज नहीं हो पता है. जिसकी वजह से टेंशन बढ़ता है और रातों में नींद भी नहीं आता हैं. इसका सीधा प्रभाव आपके दिमाग पर पड़ता है. इसलिए अगर घर में होम गार्डन होता है तो आपका मांइड थोड़ा सा डाइवर्ट हो जाता है. साथ बगीचे में लगे पेड़ों में सुबह शाम पानी देने से, या वहां पर वक्त बिताने से आप मानसिक तनाव से छुटकारा पा सकते हैं. साथ ही रात को चैन की नींद सो सकते हैं.

गमले में उगाये जाने वाले काम के हर्ब्स

Important of home garden

सस्ता होना

घर में होम गार्डन होने का एक कारण ये भी हैं कि ये सस्ता होता है और आप सिर्फ एक बार ही इसमें अच्छे इंवेस्ट करके बस इनका केयर करते रहे. एक बार अगर आप ने घर के होम गार्डन में मौसमी फल और सब्जियाँ लगा देंगे फिर आप पूरे मौसम सपरिवार उसका लाभ उठा सकते हैं. इस तरह से हफ्तों सब्जियों पर खर्च होने वाले पैसे भी बच जाते हैं.

प्राकृतिक सौंदर्य

हर कोई चाहता है कि सुबह उठकर अपना कुछ समय प्राकृतिक सौंदर्य वाली जगह पर बिताये. प्राकृतिक सौंदर्य और खुशनुमा माहौल के लिए लोग कई सारे ट्रिप पर जाते हैं. लेकिन आपके घर में एक बगीचा होगा तो आपको हर रोज प्राकृतिक सौंदर्य का एहसास होगा. आप उस बगीचे में बच्चों और बड़ों के साथ खुशी के पल आराम से बिता सकते हैं.

कीड़ों से रोकथाम

घर में होम गार्डन होने से आपके घर में कीट-पतंगे नहीं आते हैं. आपका घर हमेशा बगीचे की वजह से प्रेश और बेहतर लगेगा और घर की शोभा बढ़ती है. अगर आप ने बगीचे कुछ खास प्रकार के खुशबूदार फूल लगाते हैं तो उसकी खूशबू से आपका पूरा घर महकता है जिससे कई सारे मच्छर और कीड़े इन फूलों की वजह से घर से दूर रहते हैं.