मक्का खाने से होते है गजब के फायदे

Amazing health benefits of eating corn (maize- bhutta)

मक्का खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही स्वास्थ्यवर्धक होता है. मक्के को भुट्टा भी कहा जाता है, इसे भारत के उत्तर पूर्व इलाकों में ज्यादा पाया जाता है. पके हुए भुट्टो में 80% एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ जाती है.

 भुट्टा खाना आपके हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. मक्के की रोटी और सरसों का साग तो पूरे पंजाब में फेमस है. हर कोई बहुत ही चाव से इसे खाना चाहिए. भुट्टा खाने से आप कई सारी बीमारियों से बचे रहते हैं. ये आपको कई सारी खतरनाक बीमारी से बचाने का काम करता है. ये आपके आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है. इसमें कई सारे जरूरी विटामिन्स के साथ मिनरल्स पाये जाते है. जैसे विटामिन ''ए'', बी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसी के साथ फोलिक एसिड पाया जाता है. बरसात में मक्के की पैदेवार ज्यादा होती है.

कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद

आज के समय में हमारे खान-पान के चलते हमारा कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता जा रहा है. ऐसे में हमें दिल की बीमारी जल्दी हो जाती है. इसलिए जरूरी है की हम अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रखे और बीमारियों से बचे रहे. मक्का आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रखता है. मीठे मक्के बायोफ्लावोनोइड्स में अधिक मात्रा पाया जाता है. जो आपके कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है.  मक्का हमारे रक्त प्यूरीफाई करता हैं. जिसके कारण हमारा कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रहता है.

वजन बढ़ाता है

मक्के में कैलोरी अधिक मात्रा में पाया जाता है.  जिसके कारण इसे खाने आपका वजन बढ़ता है.  अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो मक्के को भीगोकर उसमें प्याज, लहसुन और टमाटर डालकर खाली पेट खाया जाये तो वजन जल्दी से बढ़ता है. मक्के में कैलोरी के साथ-साथ वसा और कार्बोहाइड्रेट भी पाया जाता है.

घर का डॉक्टर है अमरूद, रखें बीमारी से दूर

आंखों के लिए सही है

भुट्टे में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिसकी वजह आपकी आंखें सही रहती है. शरीर में विटामिन ए की कमी से रतौंधी रोग हो जाती है. जिसमें इंसान को दिखाई देना बंद हो जाता है. आंखों की बेहतर रोशनी के लिए मक्का खाना चाहिए.

एनीमिया में फायदेमंद

मक्का में आयरन बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जो आपके खून में आयरन की कमी नहीं होने देता. आयरन की कमी से एनीमिया हो जाता है.  जिससे शरीर में खून की कमी हो जाती है.  एनीमिया से बचने के लिए  मक्का खाना चाहिए.