बॉलीवुड की ये 5 बड़ी बजट की फ़िल्में हुई थी महाफ्लॉप, बॉक्स ऑफिस पर गिरी थी औंधे मुंह

5 Big Budget Films Of Bollywood Was Box-Office Disaster

बॉलीवुड में कई सारी फ़िल्में ऐसी हैं जिन्होंने रिकॉर्ड तोड़ कमाई की है. सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले कई रिकॉर्ड बनायी है. तो वहीं कुछ फ़िल्में ऐसी भी होती है जो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरफ फ्लॉप हो जाती है. 

इसकी कहानी से लेकर विजुअल्स तक, कुछ भी फैंस को पसंद नहीं आते हैं. जिसकी वजह से ये फ़िल्में अपनी लागत के बराबर की भी कमाई नहीं कर पाती हैं. फिल्म निर्माण में सेट, मेक, ड्रेसिंग और एक्टर के फीस के बाद भी, करोड़ों रुपए vfx पर खर्च कर दिए जाते हैं. तो इस खर्च का फायदा भी कई सारी फिल्मों को काफी ज्यादा मिलती है. जैसे बाहुबली ने vfx और बेहतरीन सेटअप की वजह से कमाई के मामले में नया रिकॉर्ड कायम किया हैं. तो कुछ फ़िल्में फ्लॉप भी रही. तो चलिए जानते हैं बॉलीवुड कुछ महाफ्लॉप फिल्मों के बारे में... 

tubelight

ट्यूबलाइट 

इंडो-चीन वॉर की कहानी पर आधारित इस फिल्म को 135 करोड़ रुपए की लागत में बनाया गया था. जिसमें सलमान खान मुख्य भूमिका में थे. लेकिन ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हुई थी. इस फिल्म ने सिर्फ 119 करोड़ रुपए की ही कमाई कर पायी थी. दर्शकों को इस फिल्म की कहानी समझ में नहीं आयी. साथ सलमान खान की एक्टिंग भी लोगों को खूब कंफ्यूज किया. इसलिए ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पिट गयी थी. 

bombay velvet

बॉम्बे वेलवेट

साल 2015 में आयी इस फिल्म का निर्देशन अनुराग कश्यप ने किया था. जिसको उस समय 120 करोड़ रुपए की लागत में बनाया गया था. लेकिन ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई. इसने वर्ल्डवाइड और इंडियन दोनों को मिलकर 63 करोड़ की ही कमाई की थी. इसमें रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा, और करण जोहर मुख्य भूमिका में नजर आये थे. 

raone

रावन  

इस फिल्म को साल 2011 में 130 करोड़ की लागत में बनाया गया था. जो एक साइंस फिक्शन फिल्म थी. जिससे दर्शकों को काफी उम्मीदें थी. लेकिन ये फिल्म भी फ्लॉप थी. इसने बॉक्स ऑफिस पर 113 करोड़ तक में ही सिमटकर रह गयी थी. 

zero

जीरो 

साल 2018 में बनी ये फिल्म भी इस लिस्ट में शामिल है. इसमें शाहरुख खान, अनुष्का शर्मा, आर माधवन जैसे कलाकार दिखाई दिए थे. जिसमें शाहरुख ने एक बौने का रोल निभाया था. फिल्म में काफी vfx का भी इस्तेमाल हुआ. लेकिन दर्शकों को कहानी बोरिंग लगी. जिसके चलते इस फिल्म को अच्छा रेस्पोंस नहीं मिला. इसे 200 करोड़ की लगात से बनाया गया था. लेकिन फिल्म ने ठीक से 100 करोड़ तक का भी बिजनेस नहीं किया. 

race-3

रेस-3

रेस फ्रेंचाइज की पहली दो फ़िल्में सुपरहिट साबित हुई थी. जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा रिस्पांस पाया था. लेकिन इस सीरीज की तीसरी फिल्म रेस 3 बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं चली थी. इसे 180 करोड़ में बनाया गया था. लेकिन इसका टोटल कलेक्शन 166 करोड़ तक ही रही थी. इसमें सलमान खान, अनिल कपूर, जैकलीन, शाकिब सलीम और बॉबी देओल जैसे सुपरस्टार शामिल थे.