जानिए केसर के आयुर्वेदिक गुणों के बारे में

To know medical benefits of saffron (Kesar)

केसर का इस्तेमाल आमतौर में मिठाई, बिरयानी, खीर और दूध के जायके को बेहतर और स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. केसर किसी भी डिश को बेहतर तरीके से सजाने के साथ स्वादिष्ट बनाने के लिए भी डाला जाता है.

केसर आपके हेल्थ के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. इसका इस्तेमाल करने से आप सेहतमंद और स्वस्थ रहते है. केसर का इस्तेमाल आयुर्वेद में इ महत्वपूर्ण औषधी के रूप में किया जाता है. केसर आपके और खासकरके नवजात बच्चों के लिए बहुत जरुरी होता है. आप ने देखा होगा कि जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसे केसर वाला दूध दिया जाता है. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि केसर बच्चे के लिए बहुत लाभकारी होता है. इससे बच्चा गोरा और तंदुरुस्त होता है. इसलिए आज हम आपको केसर से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है... 

आपके स्किन और दिमाग के लिए फायदेमंद 

केसर को दूध में डालकर पीने से आपकी स्किन ग्लो करती है. ऐसा करने से आपकी खूबसूरती  है. साथ ही आपका मन शांत रहता है. केसर आपके दिमाग को मजबूत बनाने का काम करता है. केसर दूध में मिलाकर पीने से दिमाग शांत रहता है और तनाव फ्री रहता है. 

जानिए चीज़ खाने से होने वाले लाभ के बारे में

Health benefits of saffron

खाने का स्वाद बढ़ाने में 

केसर का उपयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. खाने वाली चीजों में केसर मिलाने से उनका स्वाद बढ़ जाता है. साथ ही आपके स्वस्थ पर इसका बेहतर और फायदेमंद प्रभाव देखने को मिलता है. ये आपको कई सारे तकलीफों से आपको दूर रखने का भी काम करता है. 

बच्चों को सर्दी-जुकाम से बचता है 

कई बार बच्चों को सर्दी-जुकाम जकड़ लेता है. ऐसे में उनको इससे बचाने के लिए आप केसर को पानी में घोलकर इसका लेप उनके छाती और पैरों पर मालिश करने से उन्हें इससे राहत मिलती है. साथ ही आप अगर चंदन के साथ केसर घिसकर अपने माथे पर लगाने से आपके दिमाग और आँखों को शीतलता मिलती है. ऐसा करने से शांति के साथ ऊर्जा भी मिलता है. साथ ही अगर आपके नाक से खून आता है या सिर दर्द होता है तो उससे राहत मिल जाता है. 

सनबर्न या चोट से राहत मिलता है 

अक्सर तेज धूप में चेहरा झुलस जाता है. या फिर आपको चोट लग जाती है. ऐसे में केसर का लेप लगाने से आपको तुरंत राहत मिलती है. साथ ही आपको पेट संबंधित तकलीफों से राहत मिलता है. सर्दियों में गर्म दूध के साथ और गर्मी में ठण्डे दूध के साथ मिलाकर पीने से आप सेहतमंद और स्वस्थ रहते है.