गाजर खाने से बढ़ती है इम्युनिटी, जानिए इसके बारे में

Carrot boost your immunity, to know its benefits

गाजर का हलवा  खाने में बहुत मजा आता है. गाजर का हलवा बहुत ही टेस्टी और मुंह में पानी लाने वाला डिश होता है. इसलिए हर कोई इसे बहुत ही चाव से खाना पसंद करते है. 

लेकिन बहुत कम लोग इसके चमत्कारी गुणों के बारे में ठीक से जानते है. गाजर खाने में जितना ही स्वादिष्ट होता है उससे कहीं ज्यादा हेल्थी भी होता है. ये आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ आपको तंदुरुस्त रखने और आँखों के लिए बहुत अच्छा होता है. गाजर एक स्वास्थ्यवर्धक फ्रूट होता है. जिसे रोज खाने से आप एकदम स्वस्थ और सेहतमंद रहते है. गाजर में विटामिन ए के साथ बीटा कैरोटीन बहुत अच्छे मात्रा में पाया जाता है. जो आपको सर्दी में होने वाले आम संक्रमण से बचाने का काम करता है. ये आपको सर्दी-जुकाम से तुरंत राहत दिलाने का काम करता है. गाजर आपके स्वस्थ के साथ ही स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गाजर को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते है. इसका हलवा, सूप, सब्जी, सलाद या जूस भी बना सकते है. अगर आप रोज गाजर का जूस पीते है तो आपको किसी भी प्रकार की बीमारी जल्दी नहीं  सेहतमंद रहेंगे. इसलिए आज हम आपको गाजर  स्वास्थ्यवर्ध गुणों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है. जिसे जानने के बाद आप भी गाजर को खाना शुरू कर देंगे. तो आइये जानते है इसके बारे में.... 

कॉलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है 

आज के समय में हमार खान-पान सब दूषित होता जा रहा है. ऐसे में हमें कई तरह की बीमारियां जल्दी से जकड़ ले रही है. इसलिए बहुत जरुरी है कि हम अपने सेहत का ध्यान  कॉलेस्ट्रॉल का बढ़ना, बीपी, और शुगर की समस्या से हर तीसरा इंसान परेशान है. लेकिन क्या आप जानते है? ये बढ़ता हुआ कॉलेस्ट्रॉल आपको बहुत जल्दी दिल की बीमारियों का मरीज बना देते है. कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने से आदमी को हार्ट प्रॉब्लम होने लगती है. साथ ही उसे हार्ट-अटैक आने का खतरा ज्यादा रहता है. इसलिए आपको इससे बचने के लिए गाजर अधिक खाना चाहिए. इसमें विटामिन ए के साथ फाइबर  मिनरल्स होते है. जो आपके कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकते है और एकदम फिट और हेल्थी रहते है. 

जानिए हरी इलायची खाने के लाभ

Carrot juice is healthy

आँखों, बालों और स्किन के लिए फायदेमंद 

गाजर आँखों के लिए फायदेमंद होता है, क्योकि इसमें विटामिन ए ज्यादा पाया जाता है. विटामिन ए की कमी से आँखों में रतौंधी यानी अंग्रेजी में कहें तो नाईट ब्लाइंडनेस हो जाता है. इसलिए इस बीमारी से बचने के लिए आपको गाजर का सेवन करना चाहिए. जिससे शरीर में विटामिन ए की कमी न हो. साथ ही आपके बालों और स्किन के लिए भी गाजर बहुत फायदेमंद होता है. 

इम्युनिटी बढ़ाएं 

गाजर आपको संक्रमण फैलाने वाले जर्म्स और बैक्टेरिया से बचाने का काम करता है. इसमें पाये जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट आपको सही रखता है और आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करता है. गाजर का जूस आपके स्किन को साफ और बेदाग़ बनाये रखता है.