प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ऐसे मजबूत करने अपना GK, अपनाइये ये खास टिप्स

Best Ways to Improve GK for Competitive Exams

आज कल हर एक कॉम्पिटेटिव एग्जाम में GK यानी सामान्य ज्ञान से संबंधित सवाल भी पूछे जाते है. ऐसे में कई सारे लोग GK में ख़राब नॉलेज होने की वजह से अधिकतर परीक्षा में सफल नहीं हो पाते है.

 ऐसे में वो हर बार सोचते है कि कई अपने GK नॉलेज को मजबूत करें? अगर आपका भी GK काफी मजबूत नहीं है. तो ये खास आर्टिकल आप जैसे स्टूडेंट्स के लिए है. इस लेख में आज हम आपको आसानी से GK को स्ट्रांग करने के लिए कुछ खास टिप्स देने जा रहे है. जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत जल्दी से अपना GK सही कर लेंगे. तो आइये जानते इन खास ट्रिक्स के बारे में.... 

इंग्लिश GK बेस्ड न्यूज़पेपर पढ़ने की आदत 

कई बार आप अख़बार तो पढ़ते है. लेकिन उसमें दी गई जानकारियों में से कुछ ही मैटर एग्जाम में आते है. या तो कभी कभी ऐसे होता है कि पेपर में कोई ढंका GK सेक्शन नहीं है. इस वजह से आपका सामान्य ज्ञान कम रह जाता है. ऐसे में अपने GK को मजबूत बनाने के लिए आपको एक इंग्लिश न्यूज़पेपर रोज एक घंटे पढ़ना चाहिए. जिसमें देश-दुनिया की तमाम GK संबंधित जानकारियां दी होती है. जो आपको कॉम्पिटेटिव एक्साम्स में काफी हेल्प करते है. 

GK के लिए जरुरी बुक 

न्यूज़पेपर के अलावा आप अपने GK को सही करने के लिए कई सारे GK के बुक्स ले सकते है. GK बुक्स खास तौर पर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ही बनाये जाते है. ऐसे में अगर आपको एक्साम्स में अधिक मार्क्स लेकर आने है. तो आप इन बुक्स को जरूर पढ़े. GK के लिए मनोरमा की गाइड ले सकते है. 

इंग्लिश न्यूज़ सुने 

GK को शार्प करने के लिए हर रोज कम से कम 30 मिनट रेडियो पर इंग्लिश न्यूज़ जरूर सुनिए. रेडियो पर न्यूज़ सुनने से आपको हर दिन के GK अपडेट्स मिलते रहेंगे. जो आपके सामान्य ज्ञान को और मजबूत करने में मदद करते है. 

ऑनलाइन GK सर्च करें 

आज के समय में आप कई सारी जानकारियां अपने फोन पर बस एक क्लिक पर पा सकते है. स्मार्टफोन्स के साथ 4G स्पीड नेट का आप अच्छे से इस्तेमाल करके अपने GK को बढ़ा सकते है. कई सारे वेबसाइट पर आपको GK से संबंधित ही जानकारियां मिलती है. जो आपके लिए काफी मददगार साबित होती है. 

क्विज और मॉक टेस्ट 

अपने सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए आप ऑनलाइन ही कई सारे क्विज और मॉक टेस्ट में पार्टिसिपेट कर सकते है. इस तरह के क्विज और मॉक टेस्ट आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के साथ-साथ आपकी एग्जाम की तैयारी भी करवाती है. जोकि लर्निंग के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है.