दूध आपके सेहत और त्वचा दोनों के लिए है वरदान, रोज पीजिए एक ग्लास दूध

Milk is like a boon for the health and skin, drink it daily

दूध सौ तरह की तकलीफों में बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपको स्वस्थ है तो आपको एक ग्लास दूध रोज पीना चाहिए. दूध बहुत से लाभकारी गुणों से भरा होता हैं. दूध पीने से आप जल्दी बीमार नहीं होते है. 

साथ ही आप तंदुरुस्त और हष्ट-पुष्ट नजर आते है. बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी के लिए दूध बहुत ही जरुरी होता है. इसमें कैल्शियम के साथ कई सारे पोषक तत्व पाये जाते है जो आपके हड्डियों को मजबूत बनाते है. दूध आपको सिर्फ सेहतमंद ही नहीं बनाता बल्कि ये आपके स्किन के लिए भी बहुत काम की चीज है. अगर आप चेहरे पर हो रहे पिम्पल, कील, मुंहसे और टैनिंग से परेशान है तो आपको दूध का उपयोग करना चाहिए. दूध को आप घरेलू ब्यूटी प्रोडक्ट की तरह इस्तेमाल करके आप इन सभी समस्यों से छुटकारा पा सकते है. जिससे आपके स्किन सुंदर और चमकदार नजर आते है. आज हम आपको दूध से होने वाले कई सारे स्किन फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे है. 

शहद और दूध क्लींजर 

धूल और  प्रदूषण के कारण कई प्रकार की गंदगी के सम्पर्क में आपका चेहरा हमेशा आता रहता है. जिससे आपका चेहरा बहुत गंदा दिखाई देता है और बाद में स्किन इन्फेक्शन, पिम्पल जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप दूध में एक छोटी चम्मच शहद मिलाकर अपने फेस पर मसाज करने से आपका स्किन ग्लो करने लगता है. शहद स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. दूध और शहद से 10 मिनट तक मसाज करने से आपका चेहरा खिला-खिला और सुंदर नजर आता है. 

सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन के लिए 

दूध से पूरे शरीर पर मसाज करने से स्किन मुलामय हो जाती है. साथ ही अगर आप 2 चम्मच मलाई में एक चम्मच शहद मिलाकर लगाते है तो स्किन बहुत ही सॉफ्ट और ग्लोइंग दिखाई देती है. इसके मालिश से स्किन का रुखपन खत्म होता है और त्वचा खिल उठती है. आप दूध के साथ गुलाब जल मिलाकर भी मालिश कर सकते है. इससे आपके स्किन में निखार आता है. 

पुदीना है सेहत के लिए लाभकारी, जानिए इसके फायदों के बारे में

झुर्रियां दूर करती है 

अक्सर एक समय के बाद चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है. जिससे आपके चेहरे की रंगत चली जाती है और स्किन ओल्ड एवं डल नजर आता है. इसलिए दूध की मलाई और शहद की मालिश से झुर्रियां दूर हो जाती है. 

होठों को सॉफ्ट 

कई बार आपके होंठ काले पड़ने लगते है और गर्मी में सूख जाती है. इसके लिए आप अपने होठों  लगाई वो फिर से और सॉफ्ट हो जायेंगे.  अगर आपके होठ फट रहे  इसकी मलाई को गुलाबजल के साथ होठ पर लगाने से काम हो जाता है.