हाथी जैसे बलशाली जानवर को आखिर चींटी और मच्छरों से डर क्यों लगता हैं? जानिए इसका रहस्य

Why do elephant afraid of ants and mosquitoes? know the mystery behind it

हाथी जमीन पर रहने वाले सबसे ज्यादा भारी जानवरों में से एक माना जाता हैं. इसे सबसे ज्यादा ताकतवर माना जाता हैं. हाथी जंगली होने के साथ-साथ ये पालतू जानवरों में भी आते हैं. 

आप इन्हें पाल भी सकते हैं, जिनका व्यवहार बहुत ही अच्छा होता हैं. हाथी के बारे में आप सभी ने एक बात तो सुनी ही होगी कि ये चींटी से बहुत ज्यादा डरते हैं. ये बात आमतौर पर हम सभी से अपने बचपन में सुनी ही होगी.. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता हैं? आखिर हाथी जैसा ताकतवर जानवर इन छोटी-छोटी चींटियों से क्यों डरते हैं? आज हम आपको हाथी से जुड़ी इसी सबसे बड़ी पहेली का जवाब देने जा रहे हैं. 

एक चींटी या मच्छर ले सकता हैं हाथी की जान 

हाथी दुनिया के सबसे ज्यादा ताकतवर जानवर होते हुए भी चींटियों से डरते हैं. एक-एक हाथी कई टन वजनी होते हैं. जो अगर किसी जानवर पर गिर जाये तो उसी समय मर जाएगा. लेकिन इनके बारे में सबसे हैरान करने वाली बात ये हैं  कि इनको एक छोटी से चींटी से डर लगता हैं. ऐसा इसलिए हैं क्योंकि एक छोटी से चींटी इनकी जान ले सकती हैं. इसलिए हाथी हमेशा अपने रास्ते भर में फूंकती हुई चलती हैं. असल में हाथी की चमड़ी भले ही 1 इंच मोटी होती हैं लेकिन इसके अंदर की त्वचा काफी ज्यादा नाजुक होती हैं. ऐसे में अगर इनके अंदर एक छोटी से चींटी चली जाये या एक मच्छर इनको काट ले तो इनको गंभीर गहरे घाव हो जाते हैं. तो कई बार ये मर भी जाते हैं. इसलिए ये चींटियों और मच्छरों से खूब ज्यादा डरते हैं. 

8 लीटर पानी पी जाता हैं हाथी 

हाथी हम इंसानों से ज्यादा मात्रा में पानी पी जाते हैं. एक बार में 8 लीटर पानी पी  सकते हैं. इनके सूंड के अंदर 150,000 मांसपेशियां पायी जाती हैं. कहा जाता हैं कि इनका सूंड सबसे ज्यादा संवेदनशील होते हैं. ये अपने सूंड का इस्तेमाल पानी पीने, किसी चीज को पकड़ने आदि के लिए करते हैं. गन्ना खाते समय ये अपने सूंड का इस्तेमाल उसको पकड़ने में करते हैं. 

हाथी पूरे दिनभर खाते रहते हैं. वो एक दिन में 150 किलोग्राम से ज्यादा खाना खा जाते हैं. इनके दिन का एक तिहाई हिस्सा सिर्फ खाने में बीतता हैं. जबकि इसका 50 प्रतिशत भाग ही पचा पाते हैं.